mobilenews
miraj
pc

टेम्पसेन्स पायरोटेक : तापमान उपकरण में विश्वसनीय नाम

| September 28, 2011

तापमान उपकरण बनाने वाली उदयपुर की टेम्पसेन्स इंस्ट्रुमेंट्स प्रा.लि. का नाम देश की उन गिनी-चुनी कंपनियों में शामिल हो गया है जो सर्वाधिकविभिन्न प्रकार के तापमान उपकरणों का उत्पादन करती है. पायरोटेक ग्रुप्स की इस कंपनी की स्थापना 1977 में 4 टेक्नोक्रेट्स ने मिलकर की थी.
पायरोटेक ने अन्य विभिन्न प्रोसेस नियंत्रण उपकरणों के साथ-साथ टेम्पसेन्स कंपनी केवल तापमान नियंत्रण उपकरण निर्माण के लिए स्थापित की गई. टेम्पसेन्सने गत वर्षों में प्रगति कर वी. पी. राठी के नेतृत्व में विभिन्न तापमान उपकरणों को विकसित कर ग्राहकों को विश्व स्तरीय उत्पाद देने में अहम भूमिका निभाई.
साथ ही  हाल ही में यूएसए की कंपनी के साथ संयुक्त उपक्रम में मेराथन हीटर नाम से कंपनी शुरू की है जो उद्योगों में काम आने वाले हीटर बनाती हैA इस प्रकार तापमान मापक यंत्रों में विश्व स्तरीय कंपनियों के साथ सहभागिता की है.

हाल ही में केंद्र सरकार से सम्मानित होते श्री राठी.

गत 35 वर्षों से उदयपुर में सफलतापूर्वक चला रहे टेम्पसेन्स पायरोटेक के निदेशक वीरेंद्र प्रकाश राठी ने बताया कि उत्पादों की गुणवत्ता पर हमारा वादा खरा उतरता है उत्पाद बनाना शुरू करने से अंतिम चरण  तक पूरी जिम्मेदारी से काम करते हैंA हमारे सभी उत्पाद आईएसओ : 9001 की गुणवत्ता से बनते हैं. उन्होंने बताया कि करीब 16 हज़ार वर्ग मीटर में फैला फेक्ट्री परिसर अत्याधुनिक संसाधनों से युक्त है. यहाँ आधुनिक सीएनसी मशीन्स हैंA परफेक्शन के लिए यहाँ माइक्रो प्लाज्मा और वेल्डिंग लेज़र मशीन्स हैं. साथ ही प्रोजेक्ट्स के तुरंत एक्सिक्युशन के लिए डीप होल मशीनें भी यहाँ मौजूद हैं. साथ ही टेस्टिंग के लिए विश्व स्तरीय लेबोरेट्री भी स्थापित की हुई है.
हाल ही में केन्द्र सरकार से एमएसएमई राष्ट्रीय पुरस्कार राष्ट्रपति के हाथों प्राप्त कर लौटे राठी ने बताया कि उन्होंने ने वर्ष 1971 में भोपाल MACT से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में इंजीनियरिंग की डिग्री लेकर अपना उद्यम शुरू करने से पहले एक निजी इंस्ट्रूमेंटेशन कंपनी में छह साल तक कार्य का अनुभव लिया.
वर्ष 1977 में तापमान उपकरण थर्मो कपल पहले उत्पाद के साथ उदयपुर में तापमान उपकरण के निर्माण के लिए पायरोटेक कंपनी शुरू की. 1985 में टेम्पसेन्स की स्थापना की गई और अंततः टेम्पसेन्स इंस्ट्रुमेंट्स प्रा. लि. का गठन 1994 में किया गया. प्रगति की ओर बढते हुए वर्ष 2005 में कंपनी राजीव गांधी राष्ट्रीय गुणवत्ता पुरस्कार प्रदान किया गया. आज टेम्पसेन्स एक तापमान उपकरण प्रौद्योगिकी के लिए कुल समाधान है.

उनके उल्लेखनीय दृष्टिकोणएवं नेतृत्व के कारण टेम्पसेन्स ने एक ऐसी ऊंचाई प्राप्त की कि आज यह भारत में एक अग्रणी तापमान उपकरणों के निर्माता में से एक है. दुनिया भर में संयुक्त राज्य अमेरिका जर्मनी] स्विट्जरलैंड सहित ४० से अधिक देशों को एक प्रसिद्ध ब्रांड के रूप में निर्यात कर रहे हैं.
कंपनी की उपलब्धियां
१-    वर्ष 2004 में एनएबीएल मान्यता प्राप्त लैब  की स्थापना.
२-    वर्ष 2005 में राजीव गांधी राष्ट्रीय गुणवत्ता पुरस्कार मिला.
३-    वर्ष 2008 में निश्चित बिंदु सेल अंशांकन की स्थापना की गई जो निजी क्षेत्र में किसी अन्य कंपनी के पास नहीं है.
४-    वर्ष 2011 में एमएसएमई राष्ट्रीय पुरस्कार-2011 से सम्मानित.

Print Friendly, PDF & Email
Share

Tags: , ,

Category: Personalities

Comments are closed.

udp-education