mobilenews
miraj
pc

294 ब्लड डोनर्स तैयार करेगी हेल्पलाईन

| March 30, 2012 | 2 Comments

शहरवासियों के रक्त का डाटा संग्रहित होगा

उदयपुर। रक्तदान महादान के सिद्धान्त को सफल बनाने के उद्धेश्य से किए गए रक्तदान का सही समय पर सही व्यक्ति के लिए उपयोग हो इसी उद्धेश्य के मद्देनजर बापू बाजार जैन युवा व्यवसाय संघ के बैनर तले 294 ब्लड डोनर्स हेल्प लाईन का शुभारम्भ हो रहा है, जिसके तहत एक डाटा बैंक तैयार किया जा रहा है जिसमें सभी वर्ग, समुदाय के लोगों के रक्त का सम्पूर्ण डाटा को संग्रहित कर जरूरतमंद को मात्र एक फोन कॉल पर कुछ ही समय में रक्त उपलब्ध करवाकर जरूरतमंद की जरूरत को पूरा करवाया जाएगा।

युवा संघ के अध्यक्ष विवेक बागरेचा ने बताया कि हेल्पलाइन के माध्यम से आमजन से स्वैच्छिक रक्तदान घोषणा-पत्र जिसमें रक्तदाता की सम्पूर्ण जानकारी मय ब्लड ग्रुप के भरवाई जाएगी और उस डाटा को संग्रहित किया जाएगा, जिसके माध्यम से तैयार डाटा को एक माह में तैयार कर आमजन के सेवार्थ खोल दी जाएगी, जिसके तहत दिए गए नम्बरों पर सम्पर्क करने पर जिस ब्लड गु्रप की आवश्यकता होगी, उस ब्लड को संग्रहित डेटा के माध्यम से चैक कर तत्काल जरूरतमंद रोगी को नि:शुल्क रक्त उपलब्ध करवाया दिया जाएगा।
महामंत्री प्रशान्त जैन ‘सोनी’ ने बताया कि शहर में समय-समय पर अनेक संगठनों द्वारा भारी संख्या में रक्तदान किया जाता है लेकिन दुखद बात यह है कि एक ही समय में भारी संख्या में दिये गये रक्त की खपत एक निश्चित समय सीमा में नहीं हो पाने के कारण रक्तदाता द्वारा किया गया रक्त व्यर्थ जा रहा है। ब्लड बैंक द्वारा रक्तदान के पश्चात रक्तदाता को एक कार्ड देकर यह संतुष्ठ किया जाता है कि वक्त जरूरत उसके द्वारा दिया रक्त जरूरत पडऩे पर उसी के काम आयेगा लेकिन जब आवश्यकता पडऩे पर ब्लड बैंकों, विभिन्न चिकित्सालयों द्वारा उसके द्वारा किये गये रक्तदान को नकार कर उसके दान को बेकार कर दिया जाता है। ऐसा अनेक अवसरों पर अनेक चिकित्सालयों में देखने को मिलता है। उन्होंने आमजन से अधिक से अधिक स्वैच्छिक रक्तदान घोषणा पत्र भर कर सहयोग करने का अनुरोध किया है।

Print Friendly, PDF & Email
Share

Tags: , ,

Category: News

Comments (2)

Trackback URL | Comments RSS Feed

  1. good initiative.
    wish to join the group.

  2. Its a Good n useful for Needy.
    If any blood requirements in rajasthan call me 07597457670

Leave a Reply

udp-education