mobilenews
miraj
pc

अब बनेंगे पोर्टफोलियो उदयपुर में भी!

| June 18, 2012 | 1 Comment

फोटोग्राफ हमारे जीवन में कितनी महत्ता रखते हैं? हालांकि बात कहने-सुनने में बड़ी अजीब है लेकिन इसके मायने समझे जाएं तो बहुत हैं। फोटोग्राफ हमारी यादें हैं। आदमी भले ही कितना बदल जाए लेकिन फोटो नहीं बदलते।

ये सिर्फ हमारे घर-ऑफिस को ही नहीं सजाते बल्कि हमारी जिंदगी में भी रंग भर देते हैं और अपने अनुभव के साथ आपकी जिंदगी के सांचे को फोटोग्राफ में ढालने की कला रखते हैं मनोहर स्टूडियो के मन्नू भाई।
कला का कोई अंत नहीं, इसे जितना सीखो, उतना ही कम लगता है। कुछ इसी तरह का उद्देश्यफ लिए काम कर रहे मन्नू भाई का मानना है कि हालांकि भगवान ने हर व्यमक्ति को सुंदरता प्रदान की है लेकिन हम अपने एंगल से उस व्य क्ति की खूबसूरती को उभारने का प्रयास करते हैं। कहां से उसका फोटो क्लिक करुं ताकि उसकी सुंदरता उभर कर आए और वह आकर्षक दिखे और यह गुर सिर्फ अनुभव के साथ ही आ सकता है। कहते हैं कि अध्यापक सिर्फ आपको बता सकता है लेकिन आपकी जगह परीक्षा नहीं दे सकता। परीक्षा के दौरान तो आपको अपना दिमाग ही लगाना पडे़गा। वे प्रोफेशनल फोटोग्राफी तो करते ही हैं, साथ ही स्थानीय प्रतिभाओं को मौका भी देते हैं आगे आने का.
शौक से शुरू हुई फोटोग्राफी धीरे-धीरे अब प्रोफेशन में बदल गई है। हालांकि उन्हें यह शौक विरासत में मिला अपने पिता लीलाराम जी माखीजा से. आज़ादी के समय हुए बंटवारे के दौरान वे अपने पिता के साथ यहाँ आये. पिताजी ने झीणीरेत चौक में मनोहर स्टूडियो का शुभारंभ किया. उस समय तो ब्लैक एंड व्हाईट फोटो बनते थे. तब से मेहनत का जो सिलसिला शुरू हुआ वो तब खत्म हुआ जब उनके पुत्र मनु ने काम संभाल लिया. अपने दोस्तों में मनु भाई के नाम से पहचाने जाने वाले मनु भाई 1983 में इस क्षेत्र में आये. शुरुआत उन्होंने फोटो खींचने से की.
फिर जो धीरे-धीरे आगे कदम बढ़ाया तो आज तक पीछे मुडकर नहीं देखा. जब भी काम से मन उबाऊ होने लगा, तब इस क्षेत्र में कोई न कोई नयी लाइन खींचकर अपने प्रतिद्वंदियों से दो कदम आगे निकल लिए. अब उन्होंने शुरुआत की है पोर्टफोलियो बनाने की. इसके लिए अब तक युवाओं को दिल्ली, मुंबई और अहमदाबाद की और रुख करना पड़ता था लेकिन उन्होंने समय की नजाकत को समझा और आज उनके आधे से अधिक ग्राहक मुंबई, बडोदा, सूरत, दिल्ली, अहमदाबाद, जयपुर, कोटा, अजमेर से पोर्टफोलियो बनवाने युवा यहां आ रहे हैं. ये उन्हें यह सारी सुविधाएँ उदयपुर में ही उपलब्ध करवाने की ठान ली. अपने कार्य के लिए इन्होंने अपने स्टूडियो में ही लेटेस्ट ज्वेलरी, कपडे, वेस्टर्न ट्रेडिशनल ड्रेसेस उपलब्ध करवा रहे हैं. मेकअप के लिए हमेशा ब्युटिशियन स्टूडियो में मौजूद रहती है.
45 वर्षीय मनु भाई बताते हैं कि फोटोग्राफी में नयापन लाने के लिए उन्होंने इस उम्र में भी काफी कुछ सीखा है और उसका लाभ अपने ग्राहकों को दे रहे हैं. ग्राहकों का आशीर्वाद भी उन्हें बराबर मिलता है. यह उन लोगों को विश्वास है जो हमें निरंतर आगे बढ़ने की प्रेरणा देता है.
वे बताते हैं कि फोटोग्राफी में लाइटिंग का बड़ा महत्व है. सिर्फ लाइटिंग मात्र ही इंसान के चेहरे को खूबसूरत दिखा सकती है. लाइटिंग के इफेक्ट्स से किसी भी चीज को आकर्षक दिखाया जा सकता है.
जिस प्रकार मछली की आंख में निशाना लगाने के लिए अर्जुन को सिर्फ घूमती हुई आंख ही दिख रही थी ठीक उसी प्रकार फोटो खींचते समय मुझे सिर्फ व्यक्ति के चेहरे में अच्छा  एंगल ही दिखता है कि फोटो कहां से और कैसे क्लिक करुं ताकि वह उभरकर आए। जो मुझे चेहरे में दिखता है उसे मैं अपनी आंखों में बसाकर अपनी कला के माध्यंम से फोटो में उतार देता हूं।

पोर्टफोलियो में रूझान

मोडलिंग में जाने के इच्छुक युवाओं के लिए बाहर से आने वाले ग्राहकों के लिए होटल में ठहरने और खाने का इन्तेजाम भी करवाते हैं ताकि किसी को कोई परेशानी न हो.
वे बताते हैं कि कुछ समय पूर्व दिल्ली या मुंबई में पोर्टफोलियो बनाना यानी पचास हज़ार या एक लाख रुपये खर्च करना मामूली बात थी। इनके यहां लोगों के बजट के अनुसार 5000 रुपये से पोर्टफोलियो बनाना शुरू किया जाता है. अपने फोटो में शाहरुख खान सा दिखना है या करीना का स्टाइल कैसे आएगा? वह सब तो हम करते हैं, साथ ही ग्राहक की संतुष्टि हमारा प्रथम प्रयास रहता है। प्रपोज़ल फोटो खिंचवाने युवा आते हैं लेकिन जब फोटो लेकर जाते हैं तो दुआओं की जो बख्शीश मिलती है, वह दुनिया के किसी मूल्य  की बराबरी नहीं कर सकती.
क्या है सेवाएं
1. मॉडलिंग फोटो शूट्स एवं पोर्टफोलियो
2. बच्चोंग के फोटोज़ का पैकेज
3. शादी के फोटोज़ का पैकेज
4. कपल्सक के फोटोज़
5. इंडस्ट्री यल फोटोग्राफी
6. विज्ञापन की दृष्टि से फोटोग्राफी

Print Friendly, PDF & Email
Share

Tags: , , , , , , ,

Category: Featured, Personalities

Comments (1)

Trackback URL | Comments RSS Feed

  1. vinit says:

    i read carefully the above detail,\
    i came in to this field 16 months back and now i have the best and latest machinary in film making,video porfolio,audio portfolio
    Full HD version cameras and studio the no 1 in rajasthan/northewrn zone of india
    recently launched kanha mera krishna kanhaiya video album be fore it i released the mitti mear ki and dusri azadi ,
    now finding best artist for my upcoming hindi/english movie
    next year i will launched “MEWAR KE PANNE”FROM TRETA YUG TO NOW THE HISTORY OF MEWAR SHOOTING COMPLETED AND IT IS ON EDITING TABLE

Leave a Reply

udp-education