mobilenews
miraj
pc

एक्टर तो बनता है, स्टार पैदा होता है : माउथो

| June 24, 2012 | 0 Comments

उदयपुर। स्टार पैदा होता है जबकि एक्टर बनता है। एक्टर को अपना स्थान बनाने के लिए मेहनत करनी होती है। यह मानना है फिल्म खलनायक से प्रसिद्ध हुए ‘रोशी बा’ फेम प्रमोद माउथो का। वे यहां रविवार दोपहर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। इन दिनों एक्टिंग वर्कशॉप में प्रतिभागियों को प्रशिक्षण देने आए हुए हैं।

उन्होंने कहा कि फिल्म इंडस्ट्री में कई स्टार हैं और कई एक्टर भी हैं। विस्तृत जानकारी और नाम बताने से उन्होंने इनकार करते हुए कहा कि मैं किसी विवाद में नहीं पड़ना चाहता। हम सभी जानते हैं कि कौन मेहनत करके आया है और किसने माता-पिता के नाम से फिल्में हासिल की हैं।
मूलत: थियेटर कलाकार होने के बावजूद फिल्म  इंडस्ट्री ज्वाइन करने के बारे में उनका कहना था कि आज के युग में व्यावसायिकता हावी है। थियेटर से मुझे वो सब कुछ नहीं मिल सकता था जो फिल्म  इंडस्ट्री ने दिया है। किसी भी स्थान को हासिल कर लेना आसान है लेकिन उस पर बने रहना बहुत मुश्किल है। संघर्ष तो हर स्तर पर है। आज जो जमीन पर खड़ा है उसके लिए भी संघर्ष है तो स्टारडम हासिल करने के बाद स्टार के लिए स्टारडम को बनाए रखने के लिए संघर्ष करना है। फिल्म इंडस्ट्री में चढ़ते सूर्य को ही लोग नमस्ते करते हैं। कभी कोई आपसे हाथ मिलाने से भी छिटकता है लेकिन जब आप कामयाब हो जाते हैं तो वहीं आपके साथ खाना खाने को भी तरसता है।
खलनायक, राजा हिन्दुस्तानी में नेगेटिव भूमिका निभाने के बाद सिर्फ नेगेटिव भूमिकाएं ही क्यों की। कोई पॉजीटिव की नहीं या मिली नहीं… इस बारे में उनका कहना था कि यहां आपकी च्वाइस नहीं चलती है। आप भले ही बहुत कुछ चाहते हैं लेकिन मिलता नहीं है।
1989 में थियेटर छोड़कर फिल्मों में आए माउथो ने कहा कि मुझे एक्टर ही बनना था। मैं by default एक्टर ही पैदा हुआ था। इससे पहले चाणक्य सीरियल में महामंत्री शकटार की भूमिका भी निभाई थी।
उदयपुर के बच्चों को दो दिन से प्रशिक्षण देने के बाद उनके बारे में प्रमोद का कहना था कि यहां के बच्चे वाकई प्रतिभाशाली हैं। अगर मुझे मौका मिला, यहां का कोई फाइनेंसर तैयार हो जाए तो निश्चय ही फिल्म में काम करुंगा और यहां के बच्चों को मौका भी मिलेगा।
यहां आने का कारण दीपक दीक्षित के साथ एक फिल्म  में काम करना था। दीक्षित ने बताया कि प्रमोद माउथो ने बिना किसी शर्त कम्प्रोमाइज करते हुए यहां आकर बच्चों और हमारा भी उत्साहवर्धन किया। पत्रकार वार्ता में शिवराज सोनवाल, भूपेश पंड्या, हेमंत मेनारिया भी मौजूद थे।

all pics by Kusha bhatt

Print Friendly, PDF & Email
Share

Tags: , , , , ,

Category: Featured

Leave a Reply

udp-education