mobilenews
miraj
pc

विमंदित बच्चों ने सुरम्य पहाडिय़ों में की सफाई

| October 7, 2012 | 0 Comments

उनका जज्बा बना प्रेरणा

udaipur. प्रशांत मिश्रा, यह आम बच्चों की तरह फर्राटेदार नहीं बोल सकता और न ही तेज दौड़ सकता है, लेकिन जब सज्जलनगढ़ की सुरम्य। पहाडि़यों में इसके सफाई करने का इसका जज्बा  और हौसला देखने लायक था।

यही नहीं, इसके जैसे 26 बच्‍चों के जोश और लगन को देखकर हर कोई दांतों तले अंगुलियां दबाने को विवश हो गया। मौका था पर्यावरण को स्वच्छ रखने के मद्देनजर नारायण सेवा संस्थान की ओर से आयोजित सफाई अभियान का। सुबह दस बजे से दोपहर साढ़े बारह बजे तक वन विभाग के एसीएफ के. एस. राठौड़ के निर्देशन में इन बच्चों ने सज्जनगढ़ की घुमावदार पहाडिय़ों में शिक्षकों के सहयोग से उपत्यकाओं पर चढक़र पर्यावरण में व्यवधान उत्पन्न करने वाली सामग्रियों के साथ कांटेदार झाडिय़ों को हटाया। साथ ही सडक़ किनारे फेंके गए प्लास्टिक, चिप्स की थैलियां इत्यादि को हटाया।
चिलचिलाती धूप में माथे से टपकते पसीने के बावजूद उनका सेवा का यह जज्बा काबिल-ए-तारीफ था। इन बच्चों ने  न केवल महल क्षेत्र के इर्द-गिर्द सफाई की बल्कि यहां आने वाले पर्यटकों को भी गदंगी न फैलाने और कचरा डस्टबिन में ही फेंकने का संदेश दिया। इससे पूर्व एसीएफ राठौड़ ने सभी बच्चों और उनके साथ आए शिक्षकों को सज्जनगढ़ के निर्माण, इसकी खासियत और राजा-महाराजा काल में शिकार करने की जगहों की जानकारी दी। इस दौरान राठौड़ के साथ रेंजर जगदीशसिंह, वन रक्षक सदाशिव तिवारी, गिरिराज भी उपस्थित थे। एसीएफ राठौड़ ने एक सादे समारोह में सभी बच्चों को ट्रॉफी प्रदान कर उनकी हौसला अफजाई की। समारोह में नारायण सेवा संस्थान की निदेशक वंदना अग्रवाल, आवासीय विद्यालय प्रभारी प्रेमा आचार्य, कंचन चटर्जी, सेवा परमो धरम ट्रस्ट के विजय सक्सेना, नर्सिंग स्टॉफ नरेश डामोर, एचआई शिक्षक वीरेन्द्र पोसवाल आदि उपस्थित थे।
जनचेतना और मेडिकल शिविर 8 को : लोगों को सरकारी योजनाओं की भलीभांति जानकारी देने के उद्देश्य से प्रसा संस्थान की और से सोमवार को इंदिरा कॉलोनी कच्ची बस्ती गोवर्धन विलास में जनचेतना और मेडिकल शिविर लगाया जाएगा।
संस्थापक सचिव सविता गुप्ता ने बताया कि सोमवार को सुबह 9 से शाम 5 बजे तक आयोजित कार्यक्रम के दौरान शिविर में डॉ. अरविंद मेहता और डॉ. मनीषा बलाई रोगियों की जांच कर उन्हें परामर्श व दवाई मुहैया करवाएंगे। दूसरी और जन चेतना शिविर में संदर्भ व्यक्ति विभिन्न सामाजिक बुराईयों एवं इसके निराकरण के पहलुओं की जानकारी देंगे।

Print Friendly, PDF & Email
Share

Tags: , , , ,

Category: Featured

Leave a Reply

udp-education