mobilenews
miraj
pc

बताएंगे प्रभावी कॉरपोरेट प्रशासन के तरीके

| March 14, 2013 | 0 Comments

गिट्स में 16 को कार्यशाला

gitsudaipur. गिट्स के मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन, डबोक के सान्निध्य में शनिवार को इफेक्टिव कॉरपोरेट गर्वनेंस (प्रभावी कॉरपोरेट प्रशासन) विषयक कार्यशाला होगी। प्रमुख वक्ता दिल्ली विश्वविद्यालय के दिल्ली  स्कूल ऑफ इकनॉमिक्स के डीन प्रो. जे.पी शर्मा होंगे।

शर्मा लॉ एवं कॉरपोरेट गवर्नेंस के वरिष्ठ् प्रोफेसर है। प्रो. शर्मा पूर्व में भारतीय राष्ट्रहपति के सलाहकार रह चुके हैं। प्रो. शर्मा भारत के अलावा विदेषों में आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में भी विशेषज्ञ के रूप में शामिल हो चुके हैं। कार्यशाला में यूसीसीआई अध्यक्ष एम.के. टाया, सुखाडिया विश्वचविद्यालय के प्रो. पी. के. जैन भी मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे। कार्यशाला शनिवार शाम 4 से 6 बजे के मध्य होगी।
इसका मुख्य उद्देश्य् यह बताना होगा कि देश की अर्थव्यवस्था को हिलाने वाले सत्यम जैसे घोटाले नहीं हो सके। सत्यम घोटाले ने देश के आर्थिक नियामक संस्थाओं, लेखांकन नियमों व संगठन पर प्रश्न  चिन्ह लगा दिया था। इस घोटाले का खामियाजा कम्पनी में निवेश करने वाले लाखों लोग आज भी भुगत रहे हैं। ऐसे में देश में प्रभावी कॉरपोरेट प्रशासन की आवश्यमकता है जिससे ऐसे घोटाले नहीं हो। किसी भी कम्पनी को सुचारू रूप से चलाने की जिम्मेदारी कम्पनी के मालिक और प्रमोटर्स के साथ लेखांकन संस्थाओं की भी होती है, जो समय-समय पर जांच कर लोगों को नुकसान से बचाती है। इस तरह के घोटाले विदेशों में भी हुए, लेकिन उन्होंने त्वरित कार्यवाही करते हुए नए नियम बनाए व संस्थाओं को पाबंद किया, लेकिन भारत में अभी तक इस संबंध में कोई कार्य नहीं किए गए है। कार्यशाला में लोगों को इसी तरह की कार्यविधियों में प्रबंधन के तरीके के बारे में बताया जाएगा। कार्यशाला में विभिन्न औद्योगिक संगठनों के प्रमुख, चार्टर्ड अकाउन्टेंट, फैकल्टी मेम्बर व विद्यार्थी भाग लेंगे।

Print Friendly, PDF & Email
Share

Tags: , , ,

Category: News

Leave a Reply

udp-education