mobilenews
miraj
pc

युवा उद्यमियों को आरएफसी के माध्‍यम से मिलेगा ऋण

| April 29, 2013 | 0 Comments

’युवा उद्यमिता प्रोत्साहन योजना’’ का शुभारम्भ

युवाओं को प्रोत्साहन के लिए खुलेंगे सुविधा केन्द्र

secretriatUdaipur. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा वर्ष 2013-2014 के राज्य बजट में युवा उद्यमियों को प्रोत्साहित करने के लिये की गई ’’ युवा उद्यमिता प्रोत्साहन योजना’’ नामक महत्वाकांक्षी योजना का राजस्थान वित्त निगम के माध्यम से शुभारंभ किया गया है।

राजस्थान वित्त निगम के प्रभारी अधिकारी उप प्रबंधक रामजीलाल ने बताया कि युवा उद्यमियों की सुविधा के लिये निगम द्वारा राज्य के सभी संभागीय मुख्यालयों तथा भिवाड़ी, दिल्ली और बाड़मेर में सुविधा केन्द्र शुरू किये जाएंगे और युवा उद्यमियों को सहायता एवं संरक्षण उपलब्ध कराने के लिये निगम के विशेषज्ञ अधिकारियों एवं कर्मचारियों का एक समूह उपलब्ध कराया जाएगा। योजना में युवा उद्यमियों को 25 लाख रू. से एक करोड़ रू. तक की लागत की परियोजनाओं के लिए न्यूनतम ब्याज दर एवं सुलभ शर्तों पर राजस्थान वित्त निगम के माध्यम से ऋण सहायता उपलब्ध कराई जा सकेगी। योजना के तहत योग्य अभ्यर्थियों को 31 मई, 2013 तक ऑनलाइन आवेदन करना होगा और औपचारिकताएं पूरी करने के बाद इस योजना के अन्तर्गत एक हजार युवा उद्यमियों को ऋण सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी।
उल्लेखनीय है कि उद्यमियों के लिए विभिन्न योजनाएं वाणिज्यिक बैंकों के माध्यम से चलाई जा रही हैं, लेकिन वाणिज्यिक बैंकों से केवल सक्षम उद्योगपति ही ऋण प्राप्त करते में सफल हो पाते हैं और प्रथम पीढ़ी के युवा उद्यमी इससे वंचित रह जाते हैं। इसीलिये राज्य सरकार ने इस समस्या के मध्यनजर इस योजना को शुरू किया है, जिससे कम से कम आईटीआई उत्तीर्ण एवं स्नातक स्तर के नये व्यावसायिक विचार रखने वाले युवा उद्यमियों को वित्तीय संसाधनों की कमी की वजह से अपना उपक्रम स्थापित करने से वंचित नहीं होना पड़े।

Print Friendly, PDF & Email
Share

Tags: , , ,

Category: News

Leave a Reply

udp-education