mobilenews
miraj
pc

दशहरा-दिवाली मेला कल से

| October 24, 2013 | 0 Comments

241006Udaipur. नगर निगम द्वारा आयोजित दशहरा दीपावली मेला-2013 का शुभारंभ शुक्रवार शाम 6.30 बजे निम्बार्क पीठ, अस्थल आश्रम के मेवाड़ महामण्डलेश्वर रासबिहारी शरण के पावन सानिध्य में शुरू होगा। चुनावी आचार संहिता के कारण नेतागणों को मेला उदघाटन कार्यक्रम से दूर रखा गया है।

25 अक्टूबर     स्थानीय प्रतिभा नाईट
26 अक्टूबर     स्थानीय प्रतिभा नाईट
27 अक्टूबर     आर.के. मार्बल द्वारा प्रायोजित कवि सम्मेलन
28 अक्टूबर     मोली दवे एण्ड ग्रुप की सिंगर नाईट
29 अक्टूबर     राजस्थानी कार्यक्रम
30 अक्टूबर     चन्नी मस्ताना व निधी कोहली की पंजाबी नाईट
31 अक्टूबर     बॉलीवुड नाईट
महापौर रजनी डांगी ने बताया कि सांस्कृतिक संध्या के शुरूआती दो दिन 25 अक्टूबर व 26 अक्टूबर को स्थानीय प्रतिभा नाईट होगी। 27 अक्टूबर को आर. के. मार्बल द्वारा प्रायोजित कवि सम्मेलन होगा जिसमें देश के ख्यातनाम कवि हरिओम पंवार, श्याम पाराशर, जगदीश सोलंकी, केसर देव प्रजापत, प्रकाश नागौरी, जॉनी वैरागी कविता पाठ करेंगे। 28 अक्टूबर को सिंगर नाईट होगी जिसमें मौली दवे एण्ड ग्रुप अपनी प्रस्तुति देंगे। 28 अक्टूबर को राजस्थानी कार्यक्रम का आयोजन रखा गया है जिसमें राजस्थानी संस्कृति की झलक शहरवासियों को देखने को मिलेगी जिसमें रेखा राव एंड ग्रुप प्रस्तुति देंगे। 30 अक्टूबर को पंजाबी नाईट होगी जिसमें चन्नी मस्ताना व निधी कोहली व सांस्कृतिक संध्याओं के अंतिम दिन 31 अक्टूबर को बॉलीवुड नाइट होगी जिसमें शक्ति मोहन के साथ दिल्ली के कलाकारों का डांस ग्रुप व जनता को गुदगुदाने के लिए कॉमेडी कलाकार प्रताप फौजदार आएंगे।
महापौर रजनी डांगी ने बताया कि सांस्कृतिक संध्या 31 अक्टूबर को समाप्त होगी लेकिन मेला दीपावली तक सतत् जारी रहेगा। दीपावली के दिन 3 नवंबर को परिषद् प्रांगण में भव्य आतिशबाजी की जाएगी।
मेला संयोजक हेमलता शर्मा ने बताया कि प्रतिदिन आयोजित होने वाली सांस्कृतिक संध्याओं का शुभारंभ ईश वंदना से किया जाएगा। पूजा अर्चना के बाद अतिथियों का माल्यार्पण व स्वागत होगा। राजस्व समिति अध्यक्ष दुर्गेश शर्मा ने बताया कि इस बार निगम को विभिन्न मदों से कुल 36 लाख 30 हजार सौ रूपए की आय हुई है।
उपमहापौर महेंद्र सिंह शेखावत ने बताया कि मेले का संचालन सुचारू रूप से हो इसके लिए मेला प्रशासनिक समिति व सांस्कृतिक समिति एवं कलाकार चयन कमेटी के अलावा अन्य कई समितियों का गठन किया गया है। प्रचार प्रसार समिति संयोजक कविता मोदी ने बताया कि मेला प्रांगण में जगह-जगह प्रोजेक्टर लगाए जाएंगे जिन पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का सीधा प्रसारण किया जाएगा और साथ ही मेले की विभिन्न गतिविधियों पर नजर रखी जा सकेगी।
पांडाल समिति संयोजक भंवरसिंह देवड़ा ने बताया कि मेले को सफल संचालन के लिए इस बार विशेष व्यवस्था की गई है। सांस्कृतिक संध्याओं के लिए 40 गुणा 48 का विशाल मंच तैयार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि स्टॉलों को इस तरह लगवाया गया है कि जिससे जनता को किसी भी दुविधा का सामना नहीं करना पड़े।  प्रेस दीर्घा, वीआईपी दीर्घा, दर्शक दीर्घा व इलेक्ट्रोनिक मीडिया के कवरेज के लिए मचान भी बनाया गया है। बेरीकेड्स पर जालियां लगाई गई हैं ताकि सुरक्षा में कोई खलल उत्पन्न नहीं हो।
सफाई समिति संयोजक पारस सिंघवी ने बताया कि मेले प्रांगण में पृथक से नित्य प्रतिदिन सफाई हो सके इसके लिए अलग से सफाई टीमें लगाई गई है। इसके अलावा मेला स्थल पर परिवहन के लिए निगम की चार गाडिय़ां व 2 फायर बिग्रेड भी मौजूद रहेगी। प्रेस समिति संयोजक व मेला प्रवक्ता कृष्णकांत कुमावत ने बताया कि नगर निगम में आयोजित मेले में होमगार्डस व पुलिस सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम है। मेला गतिविधियों की पूर्ण जानकारी के लिए समाचार पत्र-पत्रिकाओं के अलावा इलेक्ट्रानिक मीडिया को भी आमंत्रित किया गया है जिससे समय-समय पर मेले की जानकारी उन्हें मिल सके।
विद्युत समिति अध्यक्ष विजय आहुजा ने बताया कि मेला प्रांगण में 1 लाख 80 हजार सीरिज बल्ब, तीन सौ हेलोजन, 900 ट्यूबलाइट, 800 बल्ब, 85 मेटल लाइट, 85 पावर लाइट आदि लगाई गई है इसके अलावा मेला प्रागंण में जनरेटर की भी व्यवस्था की गई है जिससे शहरवासियों को कोई असुविधा न हो।
परिवहन समिति अध्यक्ष धनपाल स्वामी ने बताया कि मेले की सफलता को देखते हुए शहरवासियों को कोई असुविधा न हो इसके लिए माकुल व्यवस्थाएं की गई है। अतिथियों को लाने ले जाने के लिए परिषद् द्वारा वाहनों की व्यवस्था की गई है। स्वागत समिति संयोजक किरण जैन ने बताया कि मेले की सांस्कृतिक संध्याओं में आने वाले अतिथियों को प्रतिदिन सूचना देने का कार्य समिति द्वारा किया जाएगा।

Share

Tags: , , , ,

Category: Featured

Leave a Reply

udp-education