mobilenews
miraj
pc

केमिकल फैक्ट्री में भीषण आग

| March 19, 2014 | 0 Comments

40 लाख से अधिक का नुकसान

190309उदयपुर। शहर के निकटवर्ती कलड़वास स्थित एक केमिकल फैक्ट्री में बुधवार दोपहर भीषण आग लग गई। जिसमें लाखों रुपए का केमिकल जलकर राख हो गया, वहीं फैक्ट्री भवन एवं मशीनरी को भारी नुकसान पहुंचा। घटना के समय फैक्ट्री में चार कर्मचारी ही मौजूद थे, जिससे कोई जनहानि नहीं हुई।

190308190305190307सम्राट केमिकल फैक्ट्री मालिक किशोर सिदवानी ने बताया कि शॉर्ट सर्किट के चलते फैक्ट्री के एक हिस्से में चिंगारी भडक़ उठी थी। वहां प्लास्टिक की पैकिंग का सामान रखा था। जिसने आग पकड़ ली थी। फैक्ट्री में मौजूद आग बुझाने के उपकरणों ने सही तरह से काम नहीं किया और आग पर अपने स्तर पर काबू नहीं पाया गया। सिदवानी के मुताबिक दोपहर 12.35 पर आग लगी थी और उन्होंने 12 बजकर 43 मिनट पर घटना की सूचना दमकल विभाग व पुलिस को दे दी थी लेकिन दमकल दल करीब ढाई बजे पहुंची तब तक आग ने भीषण रूप ले लिया।

190306केमिकल के भरे ड्रम होने से आग तेजी से फैलते देख फैक्ट्री में काम कर रहे चारों कर्मचारी व मैनेजमेंट के लोग बाहर भागे और फैक्ट्री को जलते देखते रहे। ढाई बजे पहुंचे दमकल दल ने डेढ़ दर्जन से अधिक गाडिय़ों से आग पर काबू पाने का प्रयास किया लेकिन छह घंटे बीतने के बाद भी आग भडक़ी हुई है। सिदवानी के मुताबिक आग से चालीस लाख का केमिकल व अन्य सामान, पंद्रह लाख की मशीनरी के अलावा पूरा फैक्ट्री भवन नष्ट हो गया। इस तरह एक से सवा करोड़ रुपए का नुकसान पहुंचा है। फैक्ट्री में भडक़ी आग व उठता धुआं दस-पंद्रह किलोमीटर दूरी से दिखाई दे रहा था। दमकल दल को भी आग पर काबू पाने के लिए भारी मशक्कत का सामना करना पड़ा। आग पर काबू पाने के लिए जेसीबी के जरिए फैक्ट्री भवन के हिस्से ढहाए गए।
समय पर नहीं आई दमकल : फैक्ट्री मालिक किशोर सिदवानी का कहना है कि सूचना मिलने के बाद सही समय पर दमकल आ जाती तो बड़े नुकसान से बचा जा सकता था। फैक्ट्री में यूं तो आग बुझाने के संयंत्र थे लेकिन उन्होंने ठीक तरीके से काम नहीं किया।

Print Friendly, PDF & Email
Share

Tags: , , , , ,

Category: Featured

Leave a Reply

udp-education