mobilenews
miraj
pc

खानपान में सावधानी रख बचें मधुमेह से

| July 18, 2014 | 0 Comments

180706उदयपुर। यदि आपको मधुमेह रोग से बचना है तो न केवल खान-पान में सावधानी रखनी होगी वरन् प्रतिवर्ष नियमित रूप से शरीर का चेकअप कराना होगा। फाइबरयुक्त कार्बोहाइड्रेट तत्व शरीर के लिए काफी लाभदायक होते है इसके लिए सब्जियों का अधिकाधिक सेवन करना चाहिये।

यह कहना था मधुमेह रोग विशेषज्ञ डॉ. गरिमा चतुर्वेदी का जो रोटरी क्लब उदयपुर द्वारा गुरूवार को रोटरी बजाज भवन में आयोजित ‘आहार एवं मधुमेह-मधुमेह में नया क्या’ विषयक वार्ता में मुख्य वक्ता के रूप में संबोधित कर रही थी। उन्होनें बताया कि तेल व घी में काफी चर्बी होती है। उनका सोच-विचार कर उपयोग करना चाहिये। ऑलिव ऑयल शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है।
उन्होंने कहा कि प्रतिदिन दिन में 2 से 3 बार दूध पीना चाहिये। यदि दूध न मिले तो दही या चीज़ का सेवन करना चाहिये। शराब का सेवन करने वालों को खाली पेट शराब नहीं पीनी चाहिए क्योंकि ऐसा करने से शुगर की मात्रा बढ़ जाती है। ओट्स का नियमित प्रयेाग करने से वह तनाव, ब्लड शुगर व वजन को नियंत्रित करता है। साथ ही अल्सी का नियमित प्रयोग करने की आदत डालनी चाहिए। यह काफी लाभदायक होती है।
180707क्लब अध्यक्ष डॉ. बी. एल. सिरोया ने कहा कि आहार को प्रतिदिन चार बार टुकड़ों-टुकड़ों में लेना चाहिये जिससे शरीर में ग्लूकोज की मात्रा कम जाएगी। मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए प्रतिदिन घूमने की प्रवृत्ति डालनी चाहिए। दीर्घायु फाउण्डेशन की ओर से सदस्यों की निशुल्क जांच की गई। सचिव डॉ. नरेन्द्र धींग ने बताया कि 24 जुलाई को क्लब की ओर हरियाली महोत्सव होगा। प्रारम्भ में प्रभा डूंगरवाल ने ईश वंदना प्रस्तुत की जबकि अंत में यू. एस. चौहान ने धन्यवाद दिया। रोटरी फाउण्डेशन के चेयरमेन निर्मल सिंघवी नरेन्द्र कुमार गुप्ता सहित अनेक सदस्य उपस्थित थे।

Print Friendly, PDF & Email
Share

Tags: , ,

Category: News

Leave a Reply

udp-education