mobilenews
miraj
pc

प्लास्टिक के कप्स/ग्‍लासेस पर बैन

| September 22, 2014 | 0 Comments

कुछ दिन की मोहलत के बाद होगी सख्तीे
दुकानदारों को मिलेगा डस्टबिन

220904उदयपुर। जिला प्रशासन ने झीलों में प्रदूषण रोकने तथा पर्यावरण को बचाने के लिए सबसे महत्वरपूर्ण कदम प्ला‍स्टिक के कप्स को बैन करने का निर्णय किया है। साथ ही बाजारों में सफाई के लिए दुकानदारों को डस्टबिन देने पर भी चर्चा हुई है ताकि बाजारों में सफाई रह सके। इस संबंध में चैम्बर ऑफ कॉमर्स उदयपुर डिवीजन के साथ आज बैठक भी हुई जिसमें कुछ दिन की मोहलत देने पर भी चर्चा हुई।

जिला कलक्ट र आशुतोष एटी पेंडणेकर ने बताया कि झीलों में प्रदूषण का मुख्यि कारण यही प्ला स्टिक के कप्सट के रूप में सामने आए हैं। चाय, पानी के लिए काम में आने वाले ये कप्से अल्टीकमेटली झीलों में जाती है जो प्रदूषण के रूप में सामने आती हैं। उन्होंेने कहा कि इस संबंध में नगर निगम, स्वाीस्य्मे  विभाग सहित सम्ब न्धित को निर्देश दिए गए हैं। पहले कुछ दिन मोहलत देने के बाद फिर सख्तीा से पाबंद किया जाएगा।
चेम्बर ऑफ कॉमर्स उदयपुर डिवीजन की बैठक में जिला कलक्टर पेडणेकर ने कहा कि उदयपुर वर्ल्ड क्लास सिटी है। या तो अलसुबह या रात्रि में सफाई के बाद जब दुकानदार अपनी अपनी दुकानें खोलते हैं तो फिर कचरा बाहर निकालकर सड़क पर फैल जाता है। इससे सफाई या तो रा‍त में दिखती है या फिर सुबह दो-तीन घंटे तक ही दिखती है। इसके लिए अब चैम्बार ऑफ कॉमर्स उदयपुर डिवीजन के साथ मिलकर तय किया गया कि सभी दुकानदारों को एक एक डस्ट्बिन दिया जाएगा जिससे वो अपना कचरा उसमें एकत्र कर लें। इसके बाद उस डस्टबबिन को खाली करने की जिम्मेजदारी निगम की रहेगी।

Print Friendly, PDF & Email
Share

Tags: , , , ,

Category: Featured

Leave a Reply

udp-education