mobilenews
miraj
pc

अंतरराष्ट्रीय विकास आयोग (आईसीडी) ने लांच किया अचार

| August 31, 2015 | 1 Comment

जल्द ही लांच किया जाएगा डोमेस्टिक वाटर आरओ प्लांट

310806उदयपुर। ‘सबका साथ, सबका विकास’ का उद्देश्य साथ में लेकर चल रहे अंतरराष्ट्रीय विकास आयोग के कार्यों में कल एक नया आयाम जुड़ गया जब बिछड़ी गांव की महिलाओं द्वारा हस्तनिर्मित अचार लांच किया गया।

आयोग के निदेशक बलवीरसिंह राजावत ने बताया कि आईसीडी महिला गृह उद्योग के बैनर तले ग्रामीण महिलाओं के हाथों से बने इस अचार में किसी प्रकार का कोई हानिकारक केमिकल अथवा अन्य रसायन शामिल नहीं है। पूर्ण रूप से हाथों से तैयार इस अचार को सैम्पल के लिए बाहर भेजा गया जिसके खासी संख्या में ऑर्डर मिल चुके हैं।
310807राजावत ने बताया कि आयोग निरंतर अपने लक्ष्य की ओर अग्रसर है। अब जल्द ही डोमेस्टिक वॉटर आरओ की लांचिंग की जाएगी ताकि बीमारियों की जड़ अषुद्ध पानी को जड़ से ही खत्म कर दिया जाए ताकि बीमारियां नहीं फैलें और स्वच्छ इंडिया के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अभियान के तहत सब स्वस्थ रहें।
उन्होंने बताया कि आयोग के शिक्षा के मूल आयाम के तहत आयोग के सदस्य एवं उनके परिवारजनों के लिए निषुल्क कम्प्यूटर शिक्षण केन्द्र आरंभ कर दिया गया है। यह आयोग के सदस्यों के लिए पूर्णतया निषुल्क है। इसके अलावा स्वास्थ्य सुविधाएं, स्वयं व परिजनों के लिए स्वास्थ्य बीमा सुविधाओं का भी लाभ उठाया जा सकता है। अंतरराष्ट्रीय विकास आयोग अपने सहकारी उपक्रम के तहत अस्पताल एवं जांच केन्द्र की स्थापना के लिए भी दृढ़ संकल्पित है।
310805राजावत ने बताया कि आयोग की योजनाओं में सहकारी प्रयासों से विभिन्न उद्योगों की स्थापना करना शामिल है। ग्रामीण क्षेत्रों में कृषि आधारित उद्योगों को विशेष महत्व दिया गया है। आयोग की महत्वाकांक्षी आवासीय योजना ‘बिना लाभ-बिना हानि’ के सिद्धांत पर आधारित हैं। अपने सदस्यों से आवास आवश्यकता हेतु मांग आमंत्रित करता है।
आयोग देशभर में कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रमों का निशुल्क संचालन करता है। आईसीडी स्कूल, कॉलेज के छात्रों को प्रशिक्षण के उपरान्त भारत सरकार द्वारा सरकारी नौकरियों के लिए मान्य प्रमाणपत्र प्रदान करता है।

Print Friendly, PDF & Email
Share

Tags: , , , ,

Category: Featured

Comments (1)

Trackback URL | Comments RSS Feed

  1. DINESH KURIL says:

    AAP JO BHI KARTE HAI VAH HAR KISI KOKARNA CHAIYE MAGAR
    KAR NAHI PATE SHAYAD POWER POJISTION N HONE KI VAJAH SE
    MERE PAS YE DONO NAHI HAI MAGAR MAI AAP SE JUDNA CHAHTA HU AUR AYOG KE SATH KAM KARNA CHAHATA HU REQUEST

Leave a Reply

udp-education