mobilenews
miraj
pc

ग्लोबल हेल्थ सम्मिट 2017 में उदयपुर में

| December 27, 2015 | 0 Comments

2016 की सम्मिट नई दिल्ली में, प्रधानमंत्री मोदी के अमेरिका दौरे का परिणाम

271212उदयपुर। अमेरिकी फिजीशियंस ऑफ इंडियन ओरिजिन (आपी) के तत्वावधान में इंडो-यूएस ग्लोबल हेल्थ सम्मिट का आयोजन 2 से 4 जनवरी 2017 को उदयपुर में किया जाएगा। इसमें देश-विदेश के दो हजार से अधिक प्रतिभा‍गी शिरकत करेंगे।

आपी के निर्वाचित अध्याक्ष उदयपुर मूल के डॉ. अजय लोढ़ा ने आज यहां पत्रकारों से बातचीत में बताया कि आज अमेरिका में प्रत्येयक सातवें मरीज का उपचार करने वाला चिकित्ससक भारतीय है जो हमारे लिए गर्व की बात है।
आपी ने देश के स्वास्‍थ्‍य और परिवार कल्यााण मंत्रालय, अप्रवासी भारतीय मंत्रालय के साथ मिलकर कई कार्यक्रम किए हैं। हाल ही में हेपेटाइटिस बी को लेकर अमिताभ बच्चन के साथ मिलकर अभियान भी चलाया गया। आपी के कार्यक्रमों की मेडिकल कौंसिल ऑफ इंडिया और इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने भी अनुशंसा की है और सरकार ने अपनी नीतियों में इसे लागू किया है। राज्यो को सड़क दुर्घटनाओं में आपात व्यवस्था दिलाना और मृत्यु दर कम करना, टीबी मुक्त। राज्य् बनाना, पुलिसकर्मियों को सीपीआर का प्रशिक्षण दिलाना आदि उद्देश्यर हैं। हाल ही में गृह मंत्रालय के साथ बातचीत कर पुलिसकर्मियों को सीपीआर प्रशिक्षण पर बातचीत भी हो गई है। उन्होंने बताया कि अमेरिका में भारतीय मूल के चिकित्सकों की संख्याआ एक लाख से अधिक है। आज वहां मेडिकल सर्जन जनरल भी भारतीय है। इस अवसर पर डॉ. डीपी सिंह, डॉ. एपी गुप्ता, डॉ. राजा बाबू परमार, डॉ. समीम शर्मा, डॉ. विट्ठल धाधुक, डॉ. गौतम समादार, डॉ. रत्ना जैन तथा डॉ. रवि जागीरदार भी उपस्थित थे।

Print Friendly, PDF & Email
Share

Tags: , , ,

Category: Editorial

Leave a Reply

udp-education