mobilenews
miraj
pc

निशुल्क कृत्रिम हाथों के लिए 210 रजिस्ट्रेशन

| February 29, 2016 | 0 Comments

रोटरी क्लब एलिट का अभिनव प्रयास
जनता की मांग पर पंजीकरण की 10 मार्च तक बढ़ाई तिथि

290208उदयपुर। रोटरी क्लब एलिट रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3040 व 3052 के तत्वावधान में 9 अप्रेल को दो दिवसीय शिविर मेवाड़ मोटर्स गली स्थित जिनदत्त सूरी धर्मशाला में आयोजित किया जाएगा। इस शिविर के लिए अब तक 210 लोग अब तक अपना पंजीकरण करा चुके है।

इस शिविर के प्रति जनता की बढ़ती आवश्कयता को देखते हुए रोटरी डिस्ट्रिक्ट  3052 ने पूर्व में निर्धारित अंतिम तिथि 1 मार्च को बढ़ाकर 10 मार्च कर दी है। क्लब अध्यक्ष मनीष गलुण्डिया ने बताया कि जिसमें हाथ गंवा चुके बालक, बालिका, पुरूष या महिला को कृत्रिम हाथ लगाकर नया जीवन प्रदान करने का प्रयास करेगा। शिविर के प्रति जनता के रूझान को देखते हुए क्लब का पूर्व में लक्ष्य 150 लोगों को कृत्रिम हाथ लगाने का ही हाथ था लेकिन इसके लिए अब तक 210 लोगों ने पंजीकरण कराकर शिविर के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जाहिर की है। क्लब ने इस लक्ष्य को बढ़ाकर 250 कर दिया है। इससे क्लब सदस्यों में बेहद उत्साह है।
गलुण्डिया ने बताया कि कोहनी के नीचे कम से कम 4 या पांच इंच का शेष हाथ का भाग होना आवश्यक है ताकि कृत्रिम हाथ को मजबूती मिल सके। अमेरीका एलन मीडोज प्रोस्थेटिक हैंड फाउण्डेशन द्वारा निर्मित लगभग 60 हजार की कीमत के ये कृत्रिम हाथ सभी को नि:शुल्क लगाए जाएंगे। इन हाथ को लगाना एवं पुन: निकालना अत्यन्त ही सहज, सरल होने के साथ-साथ ये मजबूत एवं टिकाऊ भी है। इन हाथों से न केवल 10 से 12 किलोग्राम तक का वजन उठाया जा सकता है वरन् इस हाथ की दो अंगुलियों को हिलाया जा सकता है जबकि शेष तीन अंगुलिया स्थायी रहती है। परियोजना निदेशक प्रमोद राठी ने बताया कि 400 ग्राम वजन वाले इस हाथ को लगाने के बाद आप साईकिल या मोटरसाईकिल तक आसानी से चला सकते है। शिविर में पंजीकरण की अंतिम तिथि 10 मार्च कर दी है तथा शिविर 9 व 10 अप्रेल को आयोजित किया जाएगा।

Print Friendly, PDF & Email
Share

Tags: , , , , ,

Category: Featured

Leave a Reply

udp-education