mobilenews
miraj
pc

उदयपुर में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर टूरिज़्म ट्रेनिंग का उद्घाटन

| October 6, 2016 | 0 Comments

मुख्यमंत्री और सिंगापुर के प्रधानमंत्री ने राजस्थान को दी सौगात

061005उदयपुर। राजस्थान में पर्यटन और युवा कौशल उन्नयन की दृष्टि से गुरुवार का दिन महत्त्वपूर्ण रहा जब उदयपुर के मोहनलाल सुखाडि़या विश्वविद्यालय परिसर में सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीएन लूंग की उपस्थिति में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, सिंगापुर के कार्यवाहक उच्च शिक्षा, कौशल विकास एवं वरिष्ठ रक्षा राज्यमंत्री ओंग ई कुंग ने सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर टूरिज़्म ट्रेनिंग के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण किया।

आज दोपहर यहां पहुंची मुख्यमंत्री राजे और विदेशी मेहमानों ने राजस्थान और सिंगापुर में अक्टूबर 2014 में हुए समझौते की अनुपालना में बने इस सेंटर के लोकार्पण शिलापट्ट का अनावरण करते हुए प्रदेश में पर्यटन और परिवहन के क्षेत्र से जुड़े युवाओं को कौशल उन्नयन के लिए यह अपूर्व सौगात प्रदान की।
मुख्यमंत्री राजे और अतिथियों ने इस सेंटर के मॉडल का अवलोकन किया। श्रम, रोजगार एवं कौशल विकास विभाग के सचिव रजत मिश्रा ने मॉडल में प्रदर्शित विभिन्न प्रभागों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने सेंटर पर युवाओं के कौशल उन्नयन के लिए दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में भी बताया। इसके बाद मुख्यमंत्री और सिंगापुर के प्रधानमंत्री ने परिसर में स्कील राजस्थान कार्यक्रम के तहत राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों की जानकारी देने वाले पैनल का अवलोकन कराया। इसमें उन्होंकने कौशल विश्वविद्यालय के संचालन, आजीवन प्रशिक्षण, विविध क्षेत्रों में कौशल उन्नयन के कार्यक्रमों के बारे में जानकारी प्रदान करते पैनल को देखा और इस दिशा में किए जा रहे प्रयासों की सराहना की।
061004सिंगापुर के व्यापार एवं उद्योग मंत्री एस. ईश्वरन, विदेश मामलों के राज्य मंत्री डॉ. मलिकी उस्मान, भारत में सिंगापुर के उच्चायुक्त लिम थुआन कुआन, सांसद डेनिस फुआ व विक्रम नायर, राज्य के गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया, आवास एवं नगरीय विकास विभाग मंत्री राजपाल सिंह शेखावत, पर्यटन राज्य मंत्री कृष्णेन्द्र कौर, श्रम एवं नियोजन राज्य मंत्री सुरेन्द्रपाल सिंह, सांसद दुष्यंतसिंह, सांसद अर्जुनलाल मीणा, महापौर चंद्रसिंह कोठारी, मुख्य सचिव ओपी मीणा, मुख्यमंत्री सलाहकार परिषद के उपाध्यक्ष सीएस राजन व सदस्य मनीष सबरवाल, अतिरिक्त मुख्य सचिव निहालचंद गोयल व उमेश कुमार, श्रम, रोजगार एवं कौशल विकास विभाग के सचिव रजत मिश्रा, जीएडी के प्रमुख सचिव पीके गोयल, आवास एवं नगरीय विकास विभाग के प्रमुख शासन सचिव मुकेश शर्मा, ब्यूरो ऑफ इण्डस्ट्रियल प्रमोशन के आयुक्त वैभव गालरिया, अतिरिक्त निदेशक नेहागिरि, संभागीय आयुक्त भवानीसिंह देथा, पुलिस महानिरीक्षक आनंद श्रीवास्तव, जिला कलक्टर रोहित गुप्ता, नगर निगम आयुक्त सिद्धार्थ सिहाग, एसपी आरपी गोयल सहित सिंगापुर के प्रतिनिधिमण्डल के सदस्य मौजूद थे।
उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री राजे के सिंगापुर दौरे के तहत 14 अक्टूबर को आईटीईईएस के साथ एमओयू पर हस्ता़क्षर किए गए थे जिसके तहत उदयपुर में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर ट्यूरिज्म ट्रेनिंग की स्थापना में आधारभूत संरचनाओं के लिए राजस्थान सरकार द्वारा 11 करोड़ तथा प्रशिक्षण के लिए सिंगापुर द्वारा 11 करोड़ रुपये उपलब्ध कराए गए हैं।
चित्रकार नें भेंट की पेंटिंग : समारोह दौरान शहर के ख्यातनाम चित्रकार ललित शर्मा ने सिंगापुर के प्रधानमंत्री श्री लूंग को अपनी एक मौलिक पेंटिंग भेंट की। मुख्यमंत्री श्रीमती राजे ने प्रधानमंत्री श्री लूंग को इस पेंटिंग की विषयवस्तु के बारे में जानकारी प्रदान की। इसके तत्काल बाद प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री ने प्रतिनिधिमण्डल के साथ समूह फोटो भी खिंचवाए।
पौधरोपण : समारोह उपरांत सिंगापुर के प्रधानमंत्री लूंग, मुख्यमंत्री राजे और सिंगापुर से आए प्रतिनिधिमण्डल ने सेंटर परिसर में पौधरोपण किया। प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री ने रूद्राक्ष के पौधे लगाए वहीं अन्य अतिथियों ने कल्पवृक्ष, पारस पीपल, नीम चमेली, नीम व मोलश्री के दो-दो पौधे लगाए। इस दौरान उप वन संरक्षक ओपी शर्मा ने अतिथियों को पौधों की विशेषताओं के बारे में जानकारी प्रदान की।

Print Friendly, PDF & Email
Share

Tags: , , , , ,

Category: Featured

Leave a Reply

udp-education