mobilenews
miraj
pc

हिन्दुस्तान जिंक : शिक्षा संबल समर कैम्प से 750 विद्यार्थी लाभान्वित

| June 18, 2017 | 0 Comments

उदयपुर। हिन्दुस्तान जिंक द्वारा षिक्षा संबंल कार्यक्रम के तहत 15 मई से 17 जून तक आयोजित समर कैम्प का समापन विद्या भवन सोसायटी में हुआ। समर कैम्प में लगभग 750 विद्यार्थी लाभान्वित हुए।

हिन्दुस्तान जिंक द्वारा चलायें जा रहे शिक्षा संबंल कार्यक्रम के अन्तर्गत ग्रीष्मकालीन प्रषिक्षण शिविरों में पंतनगर, उत्तराखण्ड सहित राज्य के 5 जिलों उदयपुर, राजसमंद, चित्तौडगढ़, भीलवाड़ा, अजमेर के 750 से अधिक बच्चें उत्साह से भाग लिये। इन प्रशिक्षण शिविरों में बच्चों को विज्ञान, गणित और अंग्रेजी विषयों के साथ ही शारीरिक, खेलकूद, बौद्धिक और सांस्कृतिक गतिविधियों से जोड़कर उनके सर्वांगीण विकास की ओर अग्रसर किया गया।
माध्यमिक कक्षा में इस वर्ष प्रवेष लेने वाले छात्र-छात्राओं के परिणाम में गुणवत्तापूर्ण सुधार एवं ग्रामीण प्रतिभाओं को आगे लाने के लिये हिन्दुस्तान जिंक की इकाइयों के आसपास के क्षेत्र के गॉंवों के चयनित विद्यार्थियों के लिये 32 दिवसीय ग्रीष्मकालीन प्रषिक्षण षिविर आयोजित किया। हिन्दुस्तान जिंक एवं विद्या भवन सोसायटी द्वारा विद्या भवन जूनियर स्कूल व विद्या भवन ऑडिटोरियम में एक माह तक आयोजित इस समर कैम्प में विद्यार्थियों को विषेषज्ञ अध्यापकों द्वारा गणित, अंग्रेजी एवं विज्ञान विषयों की कोचिंग दी गई। साथ ही सड़क सुरक्षा की जानकारी, खेलकूद, योगा एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हुए।
हिन्दुस्तान जिंक अपने विभिन्न सामाजिक उत्तरदायित्व कार्यक्रमों के तहत समाज के सभी वर्गों की प्रगति एवं ग्रामीण बच्चों के सर्वांगिण विकास के लिये सदैव कटिबद्ध है। समारोह में हिन्दुस्तान जिंक की हेड-सीएसआर नीलिमा खेतान, उदयपुर के गणमान्य एवं बच्चों के अभिभावक भी उपस्थित रहे एवं उन्होंने हिन्दुस्तान ज़िंक द्वारा किये जा रहे कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि शिक्षा संबंल कार्यक्रम के तहत् हिन्दुस्तान ज़िंक की पहल अनुकरणीय है एवं समर्पित भाव से किये गये कार्यो का परिणाम भी विद्यार्थियों की प्रतिभा के रूप में सामने हैं। कार्यक्रम में बच्चों ने रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुति दी तथा बाल मेला का भी आयोजन किया गया। छात्र-छात्राओं ने समर कैम्प के अनुभव बांटते हुए इस कैम्प से विषयों के सैद्धान्तिक ज्ञान के साथ ही अनुभवी फेकल्टी एवं मेन्टोर द्वारा दी गयी जानकारी को बहुपयोगी बताया।
हिन्दुस्तान जिंक के हेड कार्पोरेट कम्यूनिकेशन पवन कौशिक ने बताया कि हिन्दुस्तान ज़िंक द्वारा कई वर्षों से शिक्षा संबल कार्यक्रम के अन्तर्गत राजकीय सरकारी विद्यालयों के विद्यार्थियों को गणित, अंग्रेजी और विज्ञान विषयों को विषेषज्ञ अध्यापकों द्वारा अध्ययन कराया जा रहा है जिससे सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों के परिणाम में भी सकारात्मक वृद्धि हुई है। ज़िंक द्वारा विगत कई वर्षों से शिक्षा संबल कार्यक्रम के अन्तर्गत राजकीय सरकारी विद्यालयों के 5 जिलों के 55 विद्यालयों के 7000 से अधिक बच्चों को लाभान्वित कर रहा है।

Share

Tags: , , , ,

Category: Featured

Leave a Reply

udp-education