mobilenews
miraj
pc

बाल उद्यान में झूल हर्षाए बच्चे

| June 28, 2017 | 1 Comment

लायन्स क्लब उदयपुर ने राजकीय विद्यालय को भेंट किया बाल उद्यान

उदयपुर। नन्हें-नन्हें बच्चों ने अपने जीवन में पहली बार बाल उद्यान देखकर उसमें लगे झूलों में झलते उनका बालमन हर्षा गया। विद्यालय में अब हर समय हंसी के ठहाके गुंजते रहेंगे।

लायन्स क्लब उदयपुर ने अपने स्वर्ण जयन्ती वर्ष के अवसर पर शहर से 15 किमी. दूर धोल की पार्टी स्थित लायन्स राजकीय उत्कृष्ट उच्च प्राथमिक विद्यालय में एक आकर्षक बाल उद्यान बनाकर विद्यालय को भेंट किया। बाल उद्यान का उद्घाटन पूर्व प्रान्तपाल सी.क.ेगोयल, वी.के.लाडिया,अध्यक्ष पूनम लाडिया, सचिव एस.एल.काबरा ने फीता काटकर कर किया।
क्लब अध्यक्ष पूनम लाडिया ने बताया कि लगभग साढ़े तीन लाख की लागत से तैयार इस बाल उद्यान में झूलों के साथ-साथ बच्चों के व्यायाम का भी ध्यान रखा गया है। वे इस प्रकार से झूलों पर वर्जिश कर सकते है कि उनका स्वास्थ्य हर समय ठीक रहे। बच्चों की विद्यालय में संख्या बढ़ाने के उद्देश्य से इस बाल उद्यान का निर्माण करवाया गया है। स्वर्ण जयन्ती कार्यक्रम चेयरमेन पूर्व प्रान्तपाल वीके लाडिया ने बताया कि लायन्स क्लब उदयपुर इस विद्यालय को वर्ष 1971 से गोद ले कर इसके सर्वांगीण विकास करता आ रहा है। अब तक इस विद्यालय में बच्चों के लिए आरओ प्लान्ट लगाने के साथ ही समय-समय पर जरूरत की हर समाग्री उपलब्ध करायी गई है।
विद्यालय के अध्यापक भैरूलाल कलाल ने बताया कि इस विद्यालय को माध्यमिक में क्रमोन्नत करने के लिये लायन्स क्लब उदयपुर, ब्लॅाक शिक्षा अधिकारी, सरपंच बसन्ती देवी गमेती एवं ग्राम सभा ने प्रस्ताव पास कर भिजवाया लेकिन इसमें सफलता नहीं मिली क्योंकि सरकार ने बजट नहीं होन के कारण उस प्रस्ताव को ना पास कर दिया जबकि यह विद्यालय माध्यमिक विद्यालय की सभी जरूरतों को पूरा करने मंे सक्षम है।
गिर्वा क्षेत्र का प्रथम स्कूल जहंा लगे 16 सीसीटीवी कैमरे- ब्लॉक शिक्षा अधिकारी वीरेन्द्र सिंह यादव ने कहा कि भामाशाह बनें विद्यालय के अध्यापक भैरूलाल कलाल विद्यालय में द्वारा लगाये गये 16 सीसीटीवी कैमरों का भी आज लायन्स क्लब के पदाधिकारियांे एवं सदस्यों द्वारा उद्घाटन कर इसकी शुरूआत की गई। संभवतः गिर्वा क्षेत्र का यह प्रथम विद्यालय है जहंा सीसीटीवी कैमरे लगाये गये है।
बाल उद्यान के 5 साल तक रखरखाव को लेकर लायन्स क्लब एवं विद्यालय के बीच हुए एमओयू को लायन्स चेरिटेबल ट्रस्ट के चेयरमेन आर.एल.कुणावत ने विद्यालय के प्राचार्य सुरेशचन्द्र बारबर को सौंपा।
समारोह में विद्यालय के प्राचार्य सुरेशचन्द्र बारबर की प्रेरणा से क्लब ने सभी जनसेवा के कार्य सम्पन्न हो पायें। इस अवसर पर क्लब सचिव एस.एल.काबरा, कोषाध्यक्ष राकेश जोधावत, सरपंच बसन्ती गमेती, डाकन कोटड़ा माध्यमिक विद्यालय के कचरूलाल चौधरी, सरदार कालूसिंह सर्वशिक्षा अभियान के बसन्त मेनारिया, जनप्रतिनिधि उंकार, डूंगाराम, तेमाराम, लायन्स क्लब के डॉ. आर.एल.जोधावत, घनश्याम जोशी, आशीष हरकावत, किशन मेहता, कीर्ति जैन, अध्यक्ष निर्वाचित कीर्ति कोठारी सहित अनेक गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

Print Friendly, PDF & Email
Share

Tags: , , , ,

Category: Featured

Comments (1)

Trackback URL | Comments RSS Feed

  1. Great initiative by L.Club….Much appreciated

Leave a Reply

udp-education