mobilenews
miraj
pc

एक कदम पीछे चलेगी महिलाएं तो पुरूष एक कदम आगे बढ़ाएंगे

| July 6, 2017 | 0 Comments

उदयपुर। मेवाड़ महारानी निवृत्ति कुमारी ने कहा कि सशक्तिकरण का अर्थ यह नहीं कि सफलता महिलाओं के सिर चढ़ कर बोलें। कहने को तो महिलाएं पुरूषों के कंधे से कंधा मिलाकर काम करती है लेकिन वे यदि पुरूषों से एक कदम पीछे चलेगी तो पुरूष महिलाओं को एक कदम आगे बढ़ायेंगे।

वे रोटरी बजाज भवन में आयोजित इनरव्हील क्लब उदयपुर के पदस्थापना समारोह में बतौर मुख्य अतिथि बोल रही थी। उन्होंने कहा कि इनरव्हील क्लब को सरकारी योजनाओं की अनुपालना गांवों में जा कर करानी चाहिये क्योंकि वहंा आज भी महिला सशक्तिकरण की बहुत आवश्यकता है। उन्होंने आम जनता का आव्हान किया कि वे बेटियों को बेटा मानकर उनकी परवरिश करें क्योंकि वे स्वयं उनके सामने एक बहुत बड़े सबूत के रूप में मौजूद हूं।
उन्होंने कहा कि महिलाओं को घर व बाहर की जिम्मेदारियों को ध्यान में रखते हुए आगे बढ़ना चाहिये ताकि परिवार में मनमुटाव नहीं हो। उन्होेंने कहा कि आज से 28 वर्ष पूर्व उड़ीसा में मेरे दादा ने मेरी मां को चुनाव में उतार कर महिला सशक्तिकरण की शुरूआत की थी। श्रीमती शुभ सिंघवी ने निवृत्ति कुमारी मेवाड़ का परिचय दिया।
नवीन कार्यकारिणी ने ली शपथ- वर्ष 2017-18 के लिए नवीन कार्यकारिणी की अध्यक्ष शीला तलेसरा, सचिव देविका सिंघवी, आशा कुणावत, रेखा भाणावत,डॉ. पुष्पा सेठ, आशा तलेसरा,नीना मारू,स्नेहलता साबला, सुरजीत छाबड़ा, रीटा बापना, नीलिमा सुखाड़िया,कांता जोधावत, आशा खथुरिया, सुन्दरी छतवानी, निराली जैन, श्रीमती अनुपम खमेसरा, कविता बड़जात्या, वीना सिंघवी, सावित्री टाया,कुसुम राठी, शकुन्तला धाकड़,मीतू कावड़िया, दर्शना सिंघवी, नीना मारू, लवित छाबड़ा, मंजू सिंघवी, अरूणा जावरीया, इन्द्रा मुर्डिया,उर्वशी सिंघवी, सीता पारीख को पूर्वाध्यक्ष पुष्पा कोठारी ने शपथ दिलायी।
नव निर्वाचित अध्यक्ष शीला तलेसरा ने कहा कि महिला सरपंचों के लिए एक सम्मेलन आयोजित उन्हें उनके कर्तव्यों दायित्वों के बारें में जानकारी जाएगी। इसके अलावा वर्ष भर में कुछ विद्यालय गोद लेकर उन्हें हैप्पी स्कूल में परिवर्तित करना,अनेक मेडीकल केम्प,बालिका विद्यालयों में खराब शौचालयों की स्थिति को सुधारना, पहाड़ी को गोद लेकर उसे हरा-भरा करने के कार्यक्रम किये जाऐंगे।
समारोह में बुलेटिन संपादक रीटा बापना ने अतिथि के हाथों क्लब बुलेटिन का विमोचन कराया। इस अवसर पर विजयलक्ष्मी बंसल ने क्लब में शामिल हुई 20 नवीन सदस्याओं का सदन से परिचय कराया। निवृत्ति कुमारी मेवाड़ को क्लब की मानद सदस्यता प्रदान कर शीला तलेसरा ने पिन प्रदान की।
कार्यक्रम में 6 वर्षीय नन्हीं बालिका लब्धि सुराणा को तथा तान्या राठी को यंग अचीवर्स सम्मान से सम्मानित किया गया। प्रारम्भ में निवर्तमान अध्यक्ष डॉ. पुष्पा सेठ ने स्वागत उद्बोधन दिया। कार्यक्रम का संचालन अनुपम खमेसरा ने किया। प्रारम्भ में उर्वशी सिंघवी ने इनरव्हील प्रार्थना प्रस्तुत की जबकि अन्त में सचिव देविका सिंघवी ने आभार ज्ञापित किया।

Print Friendly, PDF & Email
Share

Tags: , , , , , , ,

Category: Featured

Leave a Reply

udp-education