mobilenews
miraj
pc

पीएमसीएच में बाईप्लेन कैथलैब का उदघाटन

| August 16, 2017 | 0 Comments

राजस्थान के साथ गुजरात एवं अन्य राज्यों के मरीजों को मिलेगा फायदा

उदयपुर। मस्तिष्क एवं लकवा रोगीयों के इलाज के लिए पेसिफिक मेडीकल कॉलेज एवं हॉस्पीटल में आज बाईप्लेन कैथलैब शुरू हुई। कैथलैब का उदघाटन संघ के क्षैत्र प्रचारक दुर्गादास जी,पीएमसीएच के चैयरमैन राहुल अग्रवाल,पेसिफिक मेडीकल विश्‍वविद्यालय के वाइस चांसलर डॉ. डीपी अग्रवाल, इन्टरवेंशनल न्यूरोंलॉजिस्ट डॉ. अतुलाभ वाजपेयी, पेसिफिक विष्वविद्यालय के वाइस चांसलर वीपी शर्मा एवं रजिस्ट्रार शरद कोठारी ने किया।

उदघाटन के इस अवसर पर संघ के क्षैत्र प्रचारक दुर्गादास जी ने कहा कि यह उदयपुर के साथ साथ राजस्थान,मध्यप्रदेष,महाराष्ट्र एवं गुजरात के लकवा रोगियों के लिए मील का पत्थर साबित होगी।
पेसिफिक सेन्टर ऑफ न्यूरों साइन्सेस के इन्टरवेंषनल न्यूरोंलॉजिस्ट डॉ.अतुलाभ वाजपेयी ने कहा कि बाईप्लेन कैथलैब में भारत की प्रथम फिलिप्स ऑलुरा एक्सपर एफडी 20/10 उच्च गुणवत्ता वाली मषीन लगाई गई है। यह मषीन बाईप्लेन प्रणाली के माध्यम से दो अक्षों पर डिटेक्टरों से छवि डेटा को कैप्चर करते हैं, एवं वास्तविक समय में 3 डी छवियों को दिखाने में सक्षम हैं। इससें मस्तिष्क की ऐन्जियोंगा्रफी,ऐन्जियोप्लास्टी,ऐन्युरिज्म कॉयलिग,एबीएम एम्बोलाइजेषन करने के लिए सर्वाधिक सुरक्षित है। इसमें न केवल समय की बचत होती है र्बिल्क मरीज को रेडीऐषन का खतरा भी न के बराबर है। यह मषीन सामान्य सीटी,रेडियोंसीटी,एस्पर सीटी के साथ ही विशेष रूप से न्यूरोवस्कुलर प्रक्रियाओं में उपयोगी है। साथ ही लकवा जैसी बीमारी के लिए मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह के मार्ग में बाधा वाले सटीक स्थान तक पहुंचने और उनका इलाज करने में बेहद ही उच्च गुणवत्ता वाली है।
डॉ.वाजपेयी ने बताया कि यह बाईप्लेन कैथलैब मस्तिष्क एवं लकवा रोगीयों के लिए सबसे ज्यादा सुरक्षित होने के साथ साथ राजस्थान ही नहीं बल्कि देष में अपने तरह की सर्वोतम तकनीक से युक्त प्रथम कैथलैब है।
उदघाटन के इस मौके पर प्रिसिंपल एवं नियंत्रक डॉ.ए.पी.गुप्ता,चिकित्सा अधीक्षक डॉ.एम.सी.बसल,अतिरिक्त चिकित्सा अधीक्षक डॉ.आर.के.रिांह,कार्डियोलॉजिस्ट डॉ.जे.सी.शर्मा,डॉ.राजरानी शर्मा,डॉ.नरेन्द्र मल,डॉ.पंकज गॉधी,डॉ.विनीत बांगा,डॉ.रमाकान्त,संघ के उदयपुर महानगर प्रचारक चेतन प्रकाष एवं पीआईबीएस के डायरेक्टर डॉ.महेन्द्र सोजतिया उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
Share

Tags: , , , ,

Category: Featured

Leave a Reply

udp-education