mobilenews
miraj
pc

पेसिफिक विद्यार्थियों ने सीखा डिजिटल मार्केटिंग का हुनर

| September 1, 2017 | 0 Comments

उदयपुर। पेसिफिक विश्वविद्यालय के फैकल्टी ऑफ मैनेजमेन्ट में डिजिटल मार्केटिंग एण्ड सोशल मीडिया तकनीक पर सर्टिफिकेट प्रोग्राम का आयोजन किया गया।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. भगवती प्रकाश शर्मा एवं फैकल्टी ऑफ मैनेजमेन्ट की डीन प्रो. महिमा बिड़ला के निर्देशन में प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम में प्रबन्धन छात्रों के अलावा डेन्टल कॉलेज, फार्मेसी कॉलेज, कॉमर्स कॉलेज, इंजीनियरिग कॉलेज, विभिन्न कारपोरेट समूहों एवं अन्य कॉलेजों के छात्रों और प्रतिभागियों ने भाग लिया। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता एवं प्रशिक्षक डा. हिना पुरोहित ने प्रतिभागियों को आधुनिक तकनीकि के माध्यम से व्यापार को बढ़ाने के लिए किस तरह से सोशल मीडिया का उपयोग करना चाहिए और किस तरह इस मंच के माध्यम से अपने व्यापार की मार्केटिंग की जा सकती है, के बारे में प्रशिक्षण दिया। प्रशिक्षक डॉ. पुरोहित ने प्रतिभागियों को डिजिटल मार्केटिंग एण्ड सोशल मीडिया का उपयोग कर अपने केरियर को सफल बनाने के गुर भी सिखाए।
संयोजक डा कुलविन्दर कौर ने बताया कि यह दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम डिजिटल इंडिया कार्यक्रम की कड़ी में आयोजित किया गया जिससे महाविद्यालय में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को डिजिटल मार्केटिंग जैसे आधुनिक मार्केटिंग टूल में पारंगत होने का अवसर प्राप्त हुआ। उन्होंने बताया कि ऐसे अनेक कार्यक्रमों में प्रशिक्षण प्राप्त कर पेसिफिक प्रबन्धन विद्यार्थी पूर्ण उत्कृष्टता के साथ पास आउट होते है तथा अपनी विशिष्ट योग्यता के कारण किसी भी विश्वस्तरीय कम्पनी में नौकरी पाने की क्षमता रखते है। इस कैरियर ओरिएंटेड प्रशिक्षण शिविर में 82 प्रतिभागियों ने भाग लिया। भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों को प्रमाण-पत्र प्रदान किए गए।
डीन प्रो. महिमा बिड़ला ने बताया कि संस्थान पिछले दो वर्षों से छात्रों के बौद्धिक एवं व्यावसायिक कौशल के विकास हेतु समय-समय पर ऐसे अनेक सर्टीफिकेशन कार्यक्रम, कार्यशाला एवं विकास कार्यक्रम का आयोजन करता आ रहा है जिसमें कि विद्यार्थियों को उनके व्यावसायिक विकास के साथ-साथ व्यावहारिक अनुभव भी प्राप्त होता है। कार्यक्रम में अलग-अलग जगह से विषय-विशेषज्ञों को प्रशिक्षक के रूप में आमंत्रित किया जाता है। इसी कड़ी में जुलाई में ‘एडवान्स एक्सल फॉर मैनेजर्स’ विषय पर दो दिवसीय सर्टिफिकेशन प्रोग्राम का आयोजन किया गया जिसमें एम.एस. एक्सल एवं उसके अन्तर्गत आने वाले विभिन्न टुल्स जैसे लुकअप, पिवोट, स्पार्कलाइन टुल, एमबेडिंग एवं डाटा एनालाइजिंग टूल्स के बारे में प्रशिक्षित किया गया। इस सत्र में ‘‘डिजिटल मार्केटिंग एण्ड सोशल मीडिया तकनीक‘‘ पर आयोजित यह दूसरा सर्टिफिकेशन प्रोग्राम था। पिछले सत्र में छात्रों को निर्यात व्यापार कि शुरूआत एवं वृद्धि, मॉर्डन बैकिंग ऑपरेशन एण्ड प्रेक्टिसेस, एन्त्रेप्रेन्यूर्शिप एण्ड इनोवेशन, ‘‘फाइनेन्शियल मार्केट एण्ड इंस्ट्रूमेन्टस इत्यादि सर्टिफिकेशन प्रोग्राम पर प्रशिक्षित किया गया। आगामी सर्टिफिकेशन कार्यक्रम ‘‘फाइनेन्शियल मॉडलिंग यूजिंग एक्सल एण्ड विज्युल बेसिक, फाइनेन्शियल एकाउन्टिंग विथ टैली ईआरपी-9, इफेक्टिव बिजनेस प्रजेन्टेशन स्किल, इन्त्रेप्रेन्यूर्शिप एण्ड बिजनेस मैनेजमेन्ट, सप्लाई चैन्ज मैनेजमेन्ट, फारमेशन एण्ड मैनेजमेन्ट ऑफ एन.जी.ओ. पर आयोजित होंगे।

Print Friendly, PDF & Email
Share

Tags: , , , ,

Category: Featured

Leave a Reply

udp-education