mobilenews
miraj
pc

एनजीओ प्रबन्धन में हैं असीम संभावनाएं : पाण्डे

| September 20, 2017 | 0 Comments

उदयपुर। वर्तमान परिस्थितियों में एनजीओ प्रबन्धन तेजी से उभरता हुआ क्षेत्र है एवं एमबीए छात्रों के लिए इसमें असीम संभावनाएं हैं। यह बात गायत्री सेवा संस्थान के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, चेतन पाण्डे ने पेसिफिक में आयोजित कार्यशाला में अपने उद्बोधन में कही।

डीन प्रो. महिमा बिड़ला ने बताया कि पेसिफिक विश्वविद्यालय के फैकल्टी ऑफ मैनेजमेन्ट में एमबीए कोर्स में अध्ययनरत विद्यार्थियों के कौशल विकास तथा उनकी रोजगार-योग्यता में वृद्धि के उद्देश्य से समय-समय पर होने वाले अनेक कार्यक्रमों की श्रृंखला के अन्तर्गत एनजीओ के गठन एवं प्रबंधन, विषय पर दो दिवसीय सर्टिफिकेशन प्रोग्राम का आयोजन किया गया।
उन्होंने बताया कि संस्थान पिछले दो वर्षों से छात्रों के बौद्धिक एवं व्यावसायिक कौशल के विकास हेतु समय-समय पर ऐसे अनेक सर्टीफिकेशन कार्यक्रम, कार्यशाला एवं विकास कार्यक्रम का आयोजन करता आ रहा है जिसमें कि विद्यार्थियों को उनके व्यावसायिक विकास के साथ-साथ व्यावहारिक अनुभव भी प्राप्त होता है। कार्यक्रम में अलग-अलग जगह से विषय-विशेषज्ञों को प्रशिक्षक के रूप में आमंत्रित किया जाता है। आगामी सर्टिफिकेशन कार्यक्रम फाइनेन्शियल मॉडलिंग यूजिंग एक्सल एण्ड विज्युल बेसिक, फाइनेन्शियल एकाउन्टिंग विथ टैली ईआरपी-9, इफेक्टिव बिजनेस प्रजेन्टेशन स्किल, इन्त्रेप्रेन्यूर्शिप एण्ड बिजनेस मैनेजमेन्ट, सप्लाई चेन्ज मैनेजमेन्ट पर होंगे।
कार्यक्रम के अन्तर्गत विभिन्न सत्रों में प्रतिभागियों को एनजीओ से संबंधित सभी पक्षों के बारे में उपयोगी जानकारी दी गई। इसी क्रम में पाण्डे ने एनजीओ के गठन एवं प्रबन्धन ने आने वाली चुनौतियों एवं उनके समाधान के बारे में बताया जिसका लाभ उठाकर विद्यार्थी एनजीओ प्रबन्धन के क्षेत्र में करियर में सफलता प्राप्त कर सके। रिसोर्स पर्सन डॉ. निधि नलवाया ने एनजीओ गठन एवं प्रबंधन से संबंधित सभी नियमों, कानूनी आवश्यकताओं एवं वैद्यानिक नियम आदि के बारे में व्यावहारिक जानकरी दी। उन्होंने कार्यकर्ताओं के प्रबन्धन तथा लक्षित कार्यक्षेत्र के जरूरतमंद लोगों से संवाद कायम करने के भी तौर तरीके बताए।
प्रतिभागी विद्यार्थियों ने अनेक प्रश्नों से अपनी जिज्ञासाओं का समाधान किया। कार्यक्रम के दौरान विद्यार्थियों ने एन.जी.ओ. के कार्यक्षेत्र का दौरा भी किया एवं फील्ड की वास्तविक परिस्थितियों से अवगत हुए। कार्यक्रम संयोजक डॉ. कुलविन्दर कौर ने बताया कि इस सर्टिफिकेशन कार्यक्रम में पेसिफिक विश्वविद्यालय के आर्ट्स कॉलेज, होटल मैनेजमेन्ट कॉलेज, साइन्स कॉलेज, एमबीए कॉलेज एवं कॉरपोरेट क्षेत्र के प्रतिभागियों ने भाग लिया।

Print Friendly, PDF & Email
Share

Tags: , ,

Category: News

Leave a Reply

udp-education