mobilenews
miraj
pc

विधवा महिलाओं को मिला मातृशक्ति सम्मान

| September 24, 2017 | 0 Comments

उपराष्ट्रीय महिला मोर्चा के शपथ ग्रहण में महिलाओं ने दिखायी अपनी उपस्थिति
संस्थान का अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन 25 अक्टूबर को आबूधाबी में

उदयपुर। अखिल भारतीय दिगम्बर जैन दसा नरसिंहपुरा संस्थान द्वारा आज ऋषभदेव स्थित कीकाभाई ट्रस्ट सभागार में मातृशक्ति सम्मान एवं राष्ट्रीय महिला मोर्चा का शपथग्रहण समारोह आयोजित किया गया। जिसमें देशभर की 73 विधवा महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान कर मातृश्क्ति सम्मान से सम्मानित किया गया।

मुख्य अतिथि संासद अर्जुन मीणा ने कहा कि मातृशक्ति के सम्मान से हम सभी को प्रेरणा मिलती है। महिलाओं का सम्मान कर महिला आर्थिक सृदढ़ीकरण की ओर अग्रसर का अनूठा प्रयास है। हम सभी समाज का हिस्सा है और समाज ही हमें आगे बढ़ने की प्रेरणा देता है।
इन्होंने ली शपथ- शपथप्रदाता समाज गौरव रत्न से सम्मानित वागड़ इन्फ्रा प्रोजेक्ट प्रा.लि. के चेयरमेन एवं प्रबन्ध निदेशक उद्योगपति अशोक वोरा ने राष्ट्रीय महिला मोर्चा की अध्यक्ष बांसवाड़ा की लक्ष्मी वोरा, महामंत्री उदयपुर की रचना कोठारी सहित नव निर्वाचित कार्यकारिणी को शपथ दिलाई। वोरा ने कहा कि संस्थान द्वारा अब तक दिव्यांगों की सहायतार्थ कवि सम्मेलन, उनको आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने हेत राजनैतिक सम्मान, वरिष्ठ नागरिकों का सम्मान, साधु संतों वैयावृत्ति एवं आहार-विहार में सहयोग करने वालों एंव तपस्वियों का सम्मान समारोह आयोजित किये जा चुके है।
परम संरक्षक कुन्तीलाल जैन ने बताया कि संस्थान द्वारा शीघ्र ही अल्पसंख्यक होने से मिलने लाभ के संदर्भ मे व्याख्यानमाला होगी। इसके अलावा चिकित्सा शिविर लगाने, दिव्यांग सम्मान कार्यक्रम एवं उच्च पदों पर आसीन होने वाले प्रतिभाओं का सम्मान कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि संस्थान वर्ष 2017-18 को सदस्यता अभियान के रूप में मनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि संस्थान का अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन 25 अक्टूबर को दुबई के आबूधाबी में आयोजित किया जाएगा। इसके अलावा नवम्बर में वृह्द स्तर पर राष्ट्रीय महिला मोर्चा का अधिवेशन लोहारिया पंचायत में तथा दिसम्बर के अंतिम सप्ताह में राज्य स्तरीय अधिवेशन इन्दौर में आयोजित किया जाएगा।
73 विधवा महिलाएं हुई मातृशक्ति सम्मान से सम्मानित- कुन्तीलाल जैन ने बताया कि समारोह में देश भर से आयी समाज की 73 विधवा महिलाओं को पांच हजार रुपए की आर्थिक सहायता के साथ सभी मातृशक्ति सम्मान से सम्मानित की गई। संस्थान के महामंत्री सुमतिचन्द्र जैन ने बताया कि राष्ट्रीय महिला मोर्चा की कार्यकारिणी का गठन परम संरक्षक कुन्तीलाल जैन द्वारा किया गया। नव निर्वाचित अध्यक्ष श्रीमती लक्ष्मी वोरा ने कहा कि संगठन द्वारा महिलाओं का सुदृढ़ीकरण, स्वावलम्बी बनाने एवं उनकी ज्वलंत समस्या को हल करने जैसी कई महत्वपूर्ण बिन्दुओं का कार्य करने का प्रयास किया जाएगा। रचना कोठारी ने कहा कि महिलाओं को जागृत कर संस्थान की सदस्यता ग्रहण करायी जाएगी।
संस्थान के अध्यक्ष राजेन्द्रप्रसाद कोठारी ने कहा कि समारोह में संस्थान की सदस्यता ग्रहण करने वाले 178 नये सदस्यों का सम्मान किया गया। समारोह में कवि नरेन्द्रपाल किकावत ने काव्यपाठ कर तालियां बटोरी।
समारोह के अध्यक्ष समाज सेवी एवं भीण्डर के उद्योगपति भंवरलाल पचोरी, विशिष्ठ अतिथि ऋषभदेव के संस्थापक महावीर ग्रुप ऑफ स्कूल के संस्थापक सुन्दरलाल कीकावत एवं उदयपुर के समाजसेवी किरणमल सावनसुखा ने भी समारोह केा संबोधित किया।
प्रचार-प्रसार मंत्री चेतन जैन ने बताया कि समारोह में उत्तरप्रदेश, हरियाणा, झारखण्ड, गुजरात, मध्यप्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, महाराष्ट्र एवं अन्य राज्यों से करीब डेढ़ हजार समाजजनों ने भाग लिया। उन्होंने बताया कि प्रारम्भ में मोर्चा की सभी सदस्याएं 1008 केसरियाजी मन्दिर से दर्शन कर बैण्ड बाजों के साथ गरबा करते हुए सभास्थल पर पंहुची।
कार्यक्रम संयोजक रमेश कोठारी आयोजन को सफल बनाने के लिये देश के विभिन्न राज्यों के प्रमुखगणों, संरक्षकों, कार्यकारिणी सदस्यों के प्रति आभार ज्ञापित किया। कार्यक्रम में संस्थान की ओर से सभी अतिथियों सहित संचालनकर्ता आलोक पगारिया का उपरना एवं शॉल ओढ़ाकर,पगड़ी पहनाकर सम्मान किया गया। प्रारम्भ में स्वागत उद्बोधन अध्यक्ष राजेन्द्र प्रसाद कोठारी द्वारा तथा प्रतिवेदन सुमतिचन्द्र जैन द्वारा प्रस्तुत किया गया।द मंगलाचरण आशा भादावत द्वारा प्रस्तुत की गई।

Print Friendly, PDF & Email
Share

Tags: , , , , ,

Category: News

Leave a Reply

udp-education