mobilenews
miraj
pc

चित्तौड़ में नाटक ‘सोल्यूशन-एक्स’ का सफल मंचन

| September 28, 2017 | 0 Comments

उदयपुर। नाट्यांश सोसायटी ऑफड्रामेटिक एण्ड परर्फोमिंग आर्ट्स के द्वारा हास्य नाटक ‘‘सोल्यूशन एक्स’’ चोथा प्रर्दशन चित्तौड़गढ़ में किया गया। नाटक का यह मंचन नुवोकों विस्टास कोरपोरेशन लिमिटेड की आवासीय कॉलोनी मे चलाये जा नवरात्रि उत्सव में हुया।

संयोजक अब्दुल मुबिन खान ने बताया कि नाट्यकला, मंचीय अभिनय और इस प्रकार की नाटकीय प्रस्तुति को देखना 70% दर्शको का पहला अनुभव था। सभी ने इस प्रस्तुति की काफी सराहना भी की। नाटक सोल्यूशन एक्स के मंचन के लिए नाटक में भवाई नृत्य (गुजरात) को भी सम्मिलित किया गया जिससे की नाटक का आनंद और स्तर दोनों में विस्तार हुआ। भवाई नृत्य के गायन, लेखन एवं प्रशिक्षण के लिये वड़ोदरा से श्री प्रमथ पंडित जी की सहायता ली गई।
बादल सरकार द्वारा लिखित नाटक सोल्यूशन-एक्स एक बंगाली कॉमेडी नाटक है, जिसे 1956 मे लिखा गया था। नाटक वैज्ञानिकों के एक समूह द्वारा एक ऐसी खोज के प्रयासों पर आधारित है, जो बढ़ती उम्र को कम कर सके।
नाटक के नायक शम्भुनाथ सेनगुप्ता एक एसे ही वैज्ञानिक है जो प्रकृति से लड़ कर उसे अपने वश मे करना चाहते है। वो एक एसी दवाई की खोज मे लगे है जो बढ़ती उम्र को कम कर सके। शम्भुनाथ सेनगुप्ता अपने प्रयोग मे सफल भी हो जाते है पर वो ये नहीं जानते की ये सफलता उनकी नहीं उनकी 9 साल की बेटी की है जो अपनी शरारत के चलते वो सोल्यूशन बना लेती है।
शम्भुनाथ की प्रकृति पर विजय प्राप्त करने की ये सनक अपने ही घर-परिवार, और दोस्तो के लिए काफी संवेदनशील और दर्शको के लिए हास्यास्पद हालात उत्पन्न करती है।
नाटक का लेखन बादल सरकार जी का है। कलाकारों में डॉ. शम्भुनाथ की भुमिका मे प्रमथ पंडित, अणिमा की भुमिका में मनीषा शर्मा, टुटुल की भुमिका में लावण्या शर्मा, डॉ. सोमेन चैटर्जी की भुमिका में अमित श्रीमाली, बेला के किरदार मे पलक कायथ, डॉ. खास्तगीर की भूमिका में अगस्त्य हार्दिक नागदा ने अपने अभिनय से दर्शको को काफि हंसाया। साथी कलाकारो में आयुषी कोठारी,अशफाक़ नूर खान,इन्दर सिंह, राघव गुर्जरगौड़, मुकुल औदिच्य ने अपने अभिनय की छाप छोड़ी। संगीत हेमंत आमेटा द्वारा संयोजित किया गया। मंच प्रबंधन एवं प्रकाश अशफाक़ नूर खान, मंच पाश्र्व में अमित नगर, मो. रिजवान, अब्दुल मुबीन खान,धर्मेन्द्र जोशी, मोहन शिवतारे का भी सहयोग प्राप्त हुआ।
नाटक के अंत में एच0 ओ0 डी0 श्री शैलेंद्र जजपुरिया ने सभी कलाकारों को दमदार अभिनय के लिए प्रोत्साहवर्धन किया एवं प्लांट के पर्चेज़ मेनेजर और इस कार्यक्रम के संयोजक श्री आशीष मुखर्जी ने कलाकारों का एवं नाट्यांश संस्थान का आभार व्यक्त करते हुए सफल भविष्य की शुभकामनायें दी।

Print Friendly, PDF & Email
Share

Tags: , , , ,

Category: News

Leave a Reply

udp-education