mobilenews
miraj
pc

बच्चों को स्कूल में स्वच्छता का पाठ पढायेगी रोटरी

| October 12, 2017 | 0 Comments

रोटरी रॉयल देगा 10 हजार विद्यार्थियों को केरियर गाईडेंस का प्रशिक्षण

उदयपुर। रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3054 के प्रान्तपाल मौलिन पटेल ने कहा कि रोटरी देश से पोलियों उन्मूलन के बाद अब दक्षिण एशिया से निरक्षरता समाप्त करने के लक्ष्य के साथ-साथ विद्यालयों में अपने वॉश इन स्कूल प्रोजेक्ट के तहत बच्चों को स्वच्छता के मायने बतायेगा।

वे आज रोटरी क्लब रॉयल की अधिकारिक यात्रा के अवसर पर आयोजित प्रेस वार्ता को संबोधित कर रहे थे। उन्होेंने कहा कि वॉश इन स्कूल प्रोजेक्ट में प्रत्येक रोटरी क्लब द्वारा गोद लिये गये स्कूल में स्वच्छता में काम आने वाली हर वो वस्तु उपलब्ध करायेगा जिसकी उसमें जरूरत होती है ताकि बच्चें अपने घर जा कर अपने अभिभावकों से भी स्वच्छता अपनाने की बात बता सके।
उन्होेंने कहा कि रोटरी दक्षिण एशिया से निरक्षरता को समूल नष्ट करने के क्रम में आगे बढ़ते हुए विद्यालयों में ई-लर्निंग के कोर्स चला रखे है ताकि बच्चों के साथ-साथ गांव के प्रोढ़ एवं वृद्धजन भी साक्षर हो सके।
प्रान्तपाल पटेल ने बताया कि राजकीय विद्यालयों को सम्पूर्ण सुविधायुक्त बनाने के क्रम में रोटरी ने उन सभी स्कूलों को गोद लेने का कार्य किया है जहंा जरूरत की सामग्री की आवश्यकता है। हैप्पी स्कूल प्रोजेक्ट के तहत रोटरी उन स्कूलों में सर्वसुविधायुक्त बना कर उसे निजी विद्यालयों के समकक्ष खड़ा करने का कार्य कर रही है।
रोटरी क्लब रॉयल के अध्यक्ष मुकेश जनवा ने बताया कि इस वर्ष क्लब शहर के विभिन्न विद्यालयों में स्पोकन इंग्लिश एवं केरियर गाईडेंस के शिविर लगाकर लगभग 10 हजार को प्रशिक्षण देगा जिसकी शुरूआत हो चुकी है। इसके अलावा क्लब ने जरूरतमंदो के लिये रक्त की उपलब्धता करवानें हेतु वर्ष 2017-18 में 1000 यूनिट रक्त उपलब्ण्ध करायेगा जिसमें से अब तक विभिन्न रक्तदान शिविर आयोजित कर 500 से अधिक यूनिट उपलब्ध करवा दी गई है।
क्लब के चार्टर अध्यक्ष यशवन्त मण्डावरा ने बताया कि क्लब ने इस वर्ष नेत्र ज्योति बरकरार रखने के लिये नेत्र परीक्षण शिविर आयोजित करेगा जिसमें कुछ अब तक किये जा चुके है। स्वास्थ्य परीक्षण शिविरों के माध्यम से आमजन को उनके स्वास्थ्य की जानकारी दिलायी जाएगी। इस अवसर पर सचिव डॉ. गजेन्द्र पुरोहित भी मौजूद थे।

Print Friendly, PDF & Email
Share

Tags: , , , ,

Category: Featured

Leave a Reply

udp-education