mobilenews
miraj
pc

शरद रंग में फूड फेस्टीवल और कला के नये रंग 25 से

| October 18, 2017 | 0 Comments

शिल्पग्राम का नया आयोजन

उदयपुर। पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र की ओर ग्रामीण शिल्प एवं लोक कला परिसर शिल्पग्राम में शरद ऋतु के आगमन को विभिन्न कलाओं की रंगत और खान-पान के स्वाद के साथ मनाने के लिये 25 से 29 अक्टूबर तक शिल्पग्राम में ‘‘शरद रंग’’ का आयोजन किया जायेगा। जिसमें समसामयिक कलाओं, कवि सम्मेलन के साथ-साथ फूड फेस्टीवल का आयोजन भी किया गया है।

केन्द्र निदेशक फुरकान खान ने बताया कि वर्ष भर बदलने वाली ऋतुओं को एक नये अंदाज में मनाने के लिये केन्द्र द्वारा विगत वर्षों में कुछ नये प्रयास किये गये हैं इनमें केन्द्र द्वारा आयोजित ‘‘मल्हार’’ तथा ‘‘ऋतु वसंत’’ मुख्य रूप से उल्लेखनीय है। इसी की कड़ी में इस बाद शरद ऋतु के आगमन को कला व व्यंजनों के साथ मनाये जाने के लिये शिल्पग्राम में ‘‘शरद रंग’’ उत्सव की परिकल्पना की गई है।
उन्होंने बताया कि पांच दिन के उत्सव का मुख्य आकर्षण फूड फेस्टीवल होगा जिसमें लोगों को राजस्थानी, गुजराती, मराठी, हैदराबादी, पंजाबी, लखनवी, बिहारी खान-पान के विभिन्न व्यंजनों का रसास्वादन करने का अवसर मिल सकेगा। उत्सव में कलाओं का रंग भरने के लिये केन्द्र द्वारा विभिन्न प्रकार की नयी कलाओं तथा मनोरंजक प्रस्तुतियों के कलाकारों को आमंत्रित किया गया है।
उत्सव के दौरान रोजाना दोपहर 12 बजे से जहां फूड फेस्टीवल का आयोजन होगा वहीं इस दौरान स्थानीय बैण्ड (आर्केस्ट्रा) कलाकार अपने सुमधुर संगीत की तान छेड़ेंगे। आयोजन के दौरान रोजाना शाम को मुक्ताकाशी रंगमंच ‘‘कलांगन’’ में प्रतिदिन विशेष सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा।
श्री खान ने बताया कि 25 अक्टूबर को अहमदाबाद के म्यूजि़का कोलेब्रेटिव्स द्वारा गुजरात के प्रसिद्ध कलाकार निशित मेहता के नेतृत्व में ‘‘फोक फ्यूज़न’’ प्रस्तुत किया जायेगा जिसमें वाद्य वादन, गायन का अनूठा मिश्रण देखने को मिलेगा। 26 अक्टूबर को पुणे की नीस एन्टरटेनमेन्ट्स द्वारा फिल्मों पर आधारित विशेष प्रस्तुति ‘‘भारतीय सिनेमा के सौ साल’’ का प्रदर्शन किया जायेगा। 27 को साहित्य अकादमी नई दिल्ली के सौजन्य से ‘‘कवि सम्मेलन’’ आयोजित होगा जिसमें देश के 10 लब्ध प्रतिष्ठित कवि काव्य रचनाएँ सुनायेंगे। 28 अक्टूबर को दिल्ली की संस्था अमीर खुसरो सेन्टर फॉर म्यूजिक द्वारा नृत्यों का फ्यूज़न पेश किया जायेगा तथा पांच दिवसीय उत्सव के आखिरी दिन 29 अक्टूबर को नई दिल्ली की संस्था अन्वेषणा द्वारा इंडियन कंटेम्पोरेरी डांस दर्शाया जायेगा वहीं समापन अवसर पर नई दिल्ली के कला दल वी आर वन द्वारा दिव्यांग बालकों की नृत्य प्रस्तुति प्रमुख आकर्षण का केन्द्र होगी।

Print Friendly, PDF & Email
Share

Tags: , , , ,

Category: Featured

Leave a Reply

udp-education