mobilenews
miraj
pc

पेसिफिक छात्रों ने सीखे स्टार्ट-अप शुरू करने के तरीके

| November 13, 2017 | 0 Comments

उदयपुर। पेसिफिक विश्वविद्यालय के फैकल्टी ऑफ मैनेजमेन्ट में आयोजित सर्टिफिकेशन प्रोग्राम में प्रबन्धन छात्र-छात्राओं ने अपना स्वयं का व्यापार अथवा स्टार्ट-अप शुरू करने के तौर-तरीके के बारे में जानकारी प्राप्त की। कार्यशाला, प्रतिभागी विद्यार्थियों के लिए अत्यन्त उपयोगी रही।

डीन प्रो. महिमा बिड़ला ने बताया कि पेसिफिक द्वारा लगातार आयोजित किए जाने वाले व्यावहारिक कार्यक्रमों एवं कार्यशालाओं की श्रृंखला में ‘आंत्रेप्रेन्योरशिप बिल्डिंग सस्टेनेबल बिजनेस स्टार्ट-अप्स’ विषय पर इस सर्टिफिकेशन प्रोग्राम का आयोजन किया गया। उन्होंने बताया कि पेसिफिक विश्वविद्यालय के फैकल्टी आॅफ मैनेजमेन्ट द्वारा आयोजित ऐसे कार्यक्रमों में शिक्षित-प्रशिक्षित होकर जब मैनेजमेन्ट के छात्र पास आउट होते हैं तो उनकी रोजगार योग्यता उत्कृष्ट होती है जो उन्हें अच्छी नौकरी पाने में अथवा अपना व्यापार आरम्भ करने में सहायक होती है।
कार्यक्रम संयोजक डा. कुलविन्दर कौर ने जानकारी दी कि कार्यशाला में प्रतिभागी छात्र-छात्राओं को स्टार्ट-अप अथवा अपने स्वयं के कारोबार शुरू करने के बारे में संपूर्ण व्यावहारिक जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि प्रतिभागियों को आइडिया आइडेन्टिफिकेशन व एससेमेन्ट, की एरियाज, बिजनेस प्लान1 बनाना, अपने प्रोडक्ट के मुख्य टारगेट को समझना, प्रोडक्ट की मार्केटिंग एवं मार्केट साइज को समझना, व्यापार की सफलता में मेन्टरिंग व नेटवर्किंग के महत्व, कानूनी पहलू, वेल्युएशन व फण्ड की व्यवस्था तथा सरकार की ओर से स्टार्ट-अप को दी जा रही सहायता व विभिन्न योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया गया। छात्र-छात्राओं ने कार्यशाला में सक्रियतापूर्वक भाग लेते हुए, अनेक प्रश्न पूछे व अपना ज्ञानवर्धन किया। प्रोग्राम में विभिन्न महाविद्यालयों के कुल 25 विद्यार्थियों ने भाग लिया।

Print Friendly, PDF & Email
Share

Tags: , , , ,

Category: Featured

Leave a Reply

udp-education