mobilenews
miraj
pc

शहर में लगेंगे जगह- जगह कम्पलेन्ट बॉक्स

| November 13, 2017 | 0 Comments

मानवाधिकार एसोसिएशन की उदयपुर इकाई का गठन, 15 दिनों की अवधि में समस्या समाधान के प्रयास होंगे

उदयपुर। मानवाधिकार एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष जीतू जाटव ने कहा कि हमारी एसांसिएशन निःस्वार्थ भाव से पूरे देश में सन 2010 से मानवाधिकारों के लिए संघर्ष कर रही है।

एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष जीतू जाटव ने बताया कि मानवता से जुड़ी कोई भी समस्या हो, महिला उत्पीड़न, योन शोषण, दहेज को लेकर हत्या या भ्रूण हत्या के लिए समय-समय पर जागरूकता अभियान भी चलाते हैं। पीड़ितों की समस्याओं का समाधान करवाने के लिए एसोसिएशन हमेशा तत्पर रहती है। वर्तमान में मानवाधिकार एसोसिएशन मध्यप्रदेश, दिल्ली, महाराष्ट्र, पाण्डुचेरी, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ में कार्य कर रही है। अब इसकी इकाई राजस्थान में भी स्थापित की गई है। राजस्थान में हर जिला एवं तहसील स्तर पर इसे बढ़ाया जाएगा।
जाटव ने कहा कि इसी कड़ी में उदयपुर में भी जिला में भी जिला कार्यकारिणी का गठन किया गया है। उदयपुर में जिलाध्यक्ष पद पर दिनेश कुमावत को नियुक्त किया गया जो कि पूरे जिले का कार्य देखेंगे जबकि प्रदेश अध्यक्ष कृष्णगोपाल को बनाया गया है जो पूरे प्रदेश का कार्य देखेंगे। उदयपुर में शीघ्र ही इसका कार्यालय प्रारम्भ किया जाएगा।
जाटव ने कहा कि यह एसोसिएशन पूर्ण रूप से गैर राजनीतिक संगठन हैं। किसी भी पार्टी की सरकार हो एसोसिएशन उसके साथ मिल कर काम करता है। सरकार से किसी भी तरह की आर्थिक सहायता एसोसिशन नहीं लेती है। मानवाधिकारों के सम्बन्ध में किसी भी तरह की वाजिब समस्या हो उसका 15 दिन की अवधि में समाधन करवाने का एसोसिशन प्रयास करती है। एसोसिएशन गांवों में ज्यादा ध्यान देती है क्योंकि वहां के गरीब आदिवासी कोना तो कानून की इतनी समझ होती है और ना ही वह किसी भी समस्या के लिए शहरों की ओर बार- बार आ जा सकते हैं।
जिलाध्यक्ष दिनेश कुमावत ने बताया उदयपुर में शीघ्र ही एसोसिएशन के कार्यालय का शुभारम्भ कर दिया जाएगा। इसके लिए शहर में खास-खास जगहों पर कम्पलेन्ट बॉक्स भी लगवाए जएंगे ताकि आम जनता उनमें अपनी समस्याएं लिखित में उसमें डाल सके। उन बाॅक्स से एसोसिएशन का कर्मचारी कम्पलेन्टके कागज लेकर कार्यालय में आएगा और कागज मिलते ही तुरन्त कार्यवाही प्रारम्भ कर दी जाएगी। पत्रकार वार्ता के दौरान एसोसिएशन के प्रदेश प्रतिनिधियों के साथ ही महिला प्रदेशाध्यक्ष भी उपस्थित थे।

Print Friendly, PDF & Email
Share

Tags: , , ,

Category: Featured

Leave a Reply

udp-education