mobilenews
miraj
pc

पेसिफिक में बुक-रिव्यू : छात्रों ने जानी पुस्तकों की दुनिया

| November 20, 2017 | 0 Comments

उदयपुर। पेसिफिक विश्वविद्यालय के फैकल्टी ऑफ मैनेजमेन्ट में बुक रीडर्स क्लब द्वारा बुक-रिव्यू प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। प्रतियोगिता में उदयपुर संभाग के अनेक कॉलेजों के 108 विद्यार्थियों ने भाग लिया।

डीन प्रो. महिमा बिड़ला ने बताया कि छात्र-छात्राओं में सामान्य पठन-पाठन के अलावा जीवनोपयोगी पुस्तकें पढ़ने की रूचि जागृत करने व उन्हें पुस्तकों की अद्भुत दुनिया से परिचित कराने के उद्देश्य से महाविद्यालय के बुक रीडर्स क्लब द्वारा इस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतिभागी छात्र-छात्राओं ने माना कि पुस्तकें आदिकाल से जीवन का आधार रही है। पुस्तकों में दुनिया के समस्त विषयों की भरपूर जानकारी व ज्ञान समाहित है। यह एक ऐसा अथाह महासागर है जिसके मंथन से ज्ञान का अमृत प्राप्त किया जा सकता है। आज की गलाकाट प्रतियोगिता के युग में हर विषय की कम से कम प्रारंभिक जानकारी व्यवसाय में सफलता प्राप्त करने में सहायक होती है। ऐसे में पुस्तक पठन की आदत डालने में पुस्तक-समीक्षा जैसी प्रतियोगिता अत्यन्त उपयोगी रहेगी।
बुक रीडर्स क्लब के संयोजक डा. सुभाष शर्मा ने जानकारी दी कि प्रतियोगिता में उदयपुर संभाग के विभिन्न महाविद्यालयों के 108 विद्यार्थियों ने भाग लिया और प्रथम चक्र में पुस्तकों को पढ़ने के पश्चात् अपनी समीक्षा प्रस्तुत की। इनमें से द्वितीय चक्र हेतु 40 प्रतियोगियों का चयन किया गया। जिन्होंने अपनी समीक्षा का सजीव प्रस्तुतिकरण किया। इस प्रस्तुतिकरण के आधार पर प्रतियोगिता के निर्णायकों डा. भावना देथा तथा अर्चना सिंह ने विजेताओं की घोषणा की।
पेसिफिक इंस्टीट्यूट ऑफ बिजनेस स्टडीज के भविष्य यादव, पेसिफिक बिजनेस स्कूल की दीक्षा जैन व लीना सोनी ने प्रथम स्थान, काजोल त्रिवेदी तथा प्रगति खण्डेलवाल ने द्वितीय स्थान एवं ख्याति मेहता तथा श्रद्धा पुरोहित ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

Print Friendly, PDF & Email
Share

Tags: , , , ,

Category: Featured

Leave a Reply

udp-education