mobilenews
miraj
pc

रेलवे स्टेशन पर बच्चों ने रोपे पौधे

| December 3, 2017 | 0 Comments

मोनिकाज़ आंगन ने किया आयोजन

उदयपुर। बच्चों को नैतिक मूल्यों से अवगत कराकर उनसे जोड़े रखने के उद्देश्य को लेकर संचालित मोनिकाज़ आंगन के ट्विंकलिंग तारों (बच्चों) द्वारा विश्व प्रदूषण निवारण दिवस पर रविवार को रेलवे स्टेशन के टेकरी छोर पर पौधरोपण किया गया।

आंगन की संचालिका मोनिका भाटिया ने बताया कि मुख्य अतिथि स्टेशन अधीक्षक सुगनचंद वर्मा थे। अध्यक्षता पुकार के भुवनेश ओझा ने की। विशिष्ट अतिथि नरेश बूला थे। इस अवसर पर 5 से 14 वर्ष की आयु वर्ग के करीब 18 बच्चों से पौधरोपण करवाकर उन्हें पर्यावरण की महत्ता समझाई गई।
मुख्य अतिथि वर्मा ने आंगन की सराहना करते हुए कहा कि बच्चों को अपने मूल्यों को जीवित रखने के लिए यह प्रयास सराहनीय है। बच्चों को पर्यावरण के बारे में समझाना, उनसे पौधरोपण करवाना निस्संदेह सराहनीय प्रयास है। इस अवसर पर रेलवे की ओर से हंसराज जी भी मौजूद थे। ओझा ने भी विचार व्यक्त किए।
विशिष्ट अतिथि बूला ने बच्चों को प्रदूषण के साइड इफेक्ट्स, पोल्यूशन कंट्रोल रेमेडीज, इको फ्रेन्डली टिप्स और पर्यावरण के प्रति कर्तव्य की जानकारी भी दी। इसके अतिरिक्त चार ‘आर‘ रिड्यूस, रिफ्यूज़, रियूज़ और रिसाइकिल को फॉलो कर कैसे हम प्रदूषण का निवारण कर सकते हैं पर जानकारी दी।

भाटिया ने बताया कि इस अवसर पर रोपे गए पौधों में गुलमोहर, केसिया सामा, अशोक आदि मुख्य थे। कार्यक्रम में आंगन के पुष्टि पारीख, हुनर भाटिया, दिगेन भाटिया, भवनिका ंिसंह, हीरम रजवाणिया, रिद्दिमा रोहिड़ा, पलक गोयल, रिषिका गोयल, देवादित्य चौहान, विधानशिखा चौहान, युक्ति कटेजा, मन्नत हिन्दुजा, वंश हिन्दूजा, कशिश मोटवानी, हेमांग माखीजा आदि बच्चों सहित पर्यावरण प्रेमियों ने पौधरोपण में सहयोग किया।

Print Friendly, PDF & Email
Share

Tags: , , , ,

Category: Featured

Leave a Reply

udp-education