mobilenews
miraj
pc

महाशिवरात्रि पर होंगे अभिषेक, सजेंगे शिवालय

| February 11, 2018 | 0 Comments

उदयपुर। महाशिवरात्रि पर रानी रोड स्थित महाकालेश्वर महादेव मंदिर में श्री रामेश्वर गौ-शाला एवं श्री महाकालेश्वर अन्नापूर्णा भण्डार ट्रस्ट के तत्वाधान के तहत अन्नपूर्णा भण्डार के तहत शिवभक्तों को दैनिक भोग शिव प्रसाद एवं गौ, मनोरथ केन्द्र का शुभारम्भ नगर विकास प्रन्यास के चेयरमैन रवीन्द्र श्रीमाली दोपहर अभिजित मुर्हूत में किया जाएगा। कैलाशपुरी में भी एकलिंगजी के दर्शन होंगे व विविध अनुष्ठानन होंगे।

सार्वजनिक प्रन्यास मंदिर महाकालेश्वर के सचिव चन्द्रशेखर दाधीच ने बताया कि शिवभक्तों की सुविधार्थ भगवान महाकाल का दैनिक भोग शिव प्रसाद भक्तजनों नियमित रूप से प्राप्त हो सके इस हेतु प्रन्यास द्वारा मंदिर प्रांगण में ही प्रसाद उपलब्ध करवाने की व्यवस्था की है जो उचित दर पर षिव पैढी से प्राप्त कर सकेंगे। महोत्सव समिति की बैठक में बीएस कानावत व सुनील भट्ट ने बताया कि महाशिवरात्रि पर संपूर्ण मंदिर को सुज्जित द्वार से सजाया गया। शिवभक्तों के दर्शनों के लिए महिला एवं पुरूषों की पृथक-पृथक व्यवस्था की गई। संपूर्ण मंदिर परिसर में भव्य विद्युत सज्जा एवं आकर्षक सजावट की गई है।
कैलाशपुरी : श्रीएकलिंगजी ट्रस्ट के अनुसार महाशिवरात्रि की विशेष पूजा मंगलवार रात्रि 10 बजे से आरंभ होगी जो चार प्रहर तक निरंतर चलती रहेगी और दूसरे दिन बुधवार प्रात: 11.30 से 12.00 बजे के बीच पूर्ण होगी। चारों प्रहर की पूजा में विशेष श्रृंगार किया जाएगा। विशेष पंचामृत धारण होगा।
52 रूद्राभिषेक : महाशिवरात्रि पर चारों प्रहर की पूजा में प्रत्येक प्रहर में 13 रूद्रीपाठ होंगे। प्रत्येक प्रहर में सवा नौ किलो, प्रत्येक दूध, दही, घी, शहद एवं शक्कर से पंचामृत श्री एकलिंगनाथ को धारण कराया जाएगा। इस प्रकार कुल सवा 46 किलो की मात्रा में पंचामृत की सामग्री एक प्रहर में चढ़ाई जाएगी एवं 52 रूद्राभिषेक होंगे।
यातायात व्यपवस्था : पुलिस उप अधीक्षक यातायात ने बताया कि 12, 13 व 14 फरवरी को महाशिवरात्रि के दौरान कैलाशपुरी में मेला आयोजन होगा जहां के लिये यातायात व्यवस्था निम्न प्रकार रहेगी।
रूट डायर्वजन – भुवाणा बाई पास से मुणवास झालों का गुडा तक उदयपुर की तरफ से जाने वाली रोड 12 फरवरी को समय 4.00 पी.एम से दिनंाक 13.2.2018 को प्रातः 12.00 बजे तक पैदल ही दर्शनार्थियों हेतु रहेगी। अतः उदयपुर से जाने व नाथद्वारा से आने वाले समस्त प्रकार के वाहन नाथद्वारा से उदयपुर आने वाले रोड पर आ जा सकेगे। (एक ही रोड पर चलेंगे)
नो व्हीकल जोन – श्रीराम भोजनालय से बाघेला तालाब कैलाषपुरी गांव हो गणपति होटल तक नो व्हीकल जोन रहेगा।
पार्किंग व्यवस्था – उदयपुर की तरफ से दर्शनार्थियों के लाने व ले जाने तथा निजी दो पहिया तीन पहिया व चार पहिया वाहनो की पार्किंग मूणवास गांव से पहले सिरोया सीमेन्ट उद्योग के पास पडी खाली जमीन व रोड के किनारे रहेगी तथा दो पहिया वाहनों की पार्किंग वाघेला तालाब पाल से पहले श्रीराम भोजनालय के सामने पड़ी खाली जगह व रोड को छोड किनारे पर रहेगी। नाथद्वारा की तरफ से आने वाले दोपहिया तीन पहिया व चार पहिया वाहनो की पार्किंग आनन्द सागर होटल जो दलपत सिंह की है से पहले रोड को छोडकर जहां स्थान उपलब्ध है वहां पर रहेगी।

Print Friendly, PDF & Email
Share

Tags: , , , ,

Category: Featured

Leave a Reply

udp-education