mobilenews
miraj
pc

लीडर बन कर काम करें बास बन कर नहीं : सोगानी

| April 14, 2018 | 0 Comments

दो दिवसीय रोटरी की पेट सेट सेमिनार

उदयपुर। रोटरी क्लब उदयपुर एलिट के तत्वावधान रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3054 के अधीन राजस्थान एवं गुजरात के 132 क्लब्स के निर्वाचित अध्यक्ष एवं सचिवो का प्रशिक्षण पेट सेट के दो दिवसीय सेमिनार राजपुताना रिसोर्ट में प्रारम्भ हुई। प्रथम दिन के मुख्य अतिथि अजय मेहता थे, जिन्होंने विभिन्न सेवा कार्यों को प्रोत्साहन देने हेतु बल दिया।

इस अवसर पर डिस्ट्रिक्ट गर्वनर इलेक्ट नीरज सोगानी ने सेमिनार को सम्बोधित करते हुए कहा कि कोई भी कार्य हो एक अकेला कुछ नहीं कर सकता है। एक सब के लिए और सब एक के लिए ऐसी सोच के साथ आगे बढ़ना होगा। सफलता पाने के लिए टीम वर्क का होना जरूरी है। यह मेरा क्लब है ओर जब सोच बदलती है तो कहते हैं यह हमारा क्लब है। सभी को साथा लेकर चलेंगे तो ही हम समाज को कुछ दे पाएंगे। हर काम के साथ ईमानदारी, सच्चाई और पारदर्शिता का होना जरूरी होता है। अगर आपके दिल की बात दिल से निकल कर दिमाग में पहुंच गई तो फिर उस काम को सफल होने से कोई रोक नहीं सकता है। जीवन के किसी भी क्षेत्र में सफल होना है तो लीडर बन कर कार्य करो, कभी भी बाॅस बनने की कोशिश नहीं करनी चाहिये। लीडर बन कर किसी भी कार्य का नेतृत्व करेंगे तो लोग आपसे जुड़ेंगे, आपकी बात सुनेंगे और आपकी सम्मान के साथ बात को मानेंगे। बिना कुछ मेहनत किये हम आगे नहीं बढ़ सकते हैं। उन्होंने जीवन में सफलता के पांच सूत्र बताते हुए कहा कि आपके कर्म के साथ सच्चाई है, भलाई है, ईमानदारी और दवाई है तो सपफलतस निश्चित है।
पूर्व गवर्नर अशोक गुप्ता ने कहा कि कार्य करने के लिए मात्र एक वर्ष ही हमें मिलता है। लेकिन वर्ष के इन 365 दिनों में ही खुद को साबित करना होता हैं। सपफल होने का सबसे आसान तरीका यही है कि हम पहले से ही हर काम की प्लानिंग बना कर तैयार रखें। क्लब अध्यक्ष एवं सचिव गाड़ी के दो पहिये होते हैं। दोनों साथ-साथ चलेंगे तो ही गाड़ी चल पाएगी। अब एकला चलोरे वाला समय नहीं है। अबतो अगर आपको सफल होना है तो सबको साथ लेकर ही चलना होगा।
पूर्व प्रान्तपाल यशवन्त कोठारी ने रोटरी के कार्यकलापों पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए डिस्ट्रिक्ट गर्वनर इलेक्ट नीरज सोगानी को शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि सोगानी जैसे सीनियर, एक्सपर्ट गर्वनर से रोटेरियन्स को बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। उन्होंने कहा कि विश्व को पोलियो मुक्त बनाने में रोटरी का सबसे अहम योगदान रहा है। उसी तरह से शिक्षा के क्षेत्र में, पर्यावरण के क्षेत्र में भी जी-जान से जुट कर हमें लोगों के जीवन को बेहतर बनाने का प्रयास करना है।
साथ ही रोटरी के पूर्व प्रान्तपाल निर्मल कुमार सिंघवी एवं हर्षद उदेशी ने 132 क्लब्स के अध्यक्ष समूहों को विभिन्न सेवा समूहों को कमिटी एवं बोर्ड ओफ डायरेक्टर विषय पर स्वास्थ्य, जलप्रबंधन एवं अन्य सेवा प्रकल्पांे की जानकारी दी। गोवा से आए पूर्व प्रान्तपाल जोरसन फर्नांडिस ने क्लब गतिविधियों को सुचारू रूप से योजनाबद्ध तरीके से करने हेतु प्रेरित किया।
इस अवसर पर पूर्व प्रान्तपाल आशीष देसाई, ज्ञानेश्वर राव, रत्नेश कश्यप, रमेश अग्रवाल, रमेश चैधरी एवं प्रान्तपाल नियुक्त बीना देसाई ने सभा को संबोधित किया। प्रारम्भ में सभा के चेयरमैन प्रदीप गुप्ता एवं असिस्टेंट गवर्नर आशीष चोर्डिया ने सभा का अभिवादन किया। क्लब अध्यक्ष कमलेश तलेसरा सहित अनेक क्लबों के पदाधिकारी मौजूद थे।

Print Friendly, PDF & Email
Share

Tags: , , ,

Category: News

Leave a Reply

udp-education