mobilenews
miraj
pc

नेफ्रोलाजी में स्थापित हुई 35 लाख की जापानी डायलिसिस मशीनें

| April 15, 2018 | 0 Comments

किडनी के गंभीर रोगियों का ईलाज शुरू

उदयपुर। रोटरी क्लब उदयपुर द्वारा राज्य में पहली बार उदयपुर के महाराणा भूपाल सार्वजनिक चिकित्सालय के नेफ्रोलोजी विभाग में पहली बार किडनी के गंभीर रोगियों के ईलाज के लिये 35 लाख की लागत की जापानी मशीनों से सुसज्जित रोटरी नेफ्रो आईसीयू यूनिट का आज उद्घाटन हुआ।

उद्घाटनकर्ता रोटरी के पूर्व प्रान्तपाल जयुपर के अशोक गुप्ता ने इस अवसर पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि रोटरी जनहित से जुड़े मुद्दों एवं समस्याओं के प्राथमिकता से लेती है ताकि उनका व्यापक रूप से दीर्घकालीन प्रभाव पड़े। उसी कड़ी में आज रोटरी नेफ्रो आईसीयू यूनिट की स्थापना से किडनी के रोगी काफी लाभनिवत होंगे और उनके जीवन को दीघार्वधि तक चलाया जा सकेगा।
समारोह के विशिष्ठ अतिथि ग्लोबल ग्रान्ट कमेटी चेयरमेन एवं पूर्व प्रान्तपाल निर्मल सिंघवी ने कहा कि किडनी के गंभीर रोगियों को तत्काल राहत मिलेगी एवं इसके दूरगामी परिणाम निकलेंगे।
निवर्तमान अध्यक्ष मानिक नाहर ने बताया कि रोटरी ने गत वर्ष नेफ्रोलाजी विभागध्यक्ष डाॅ. मुकेश बड़जात्या की सलाह पर इस प्रकार की मशीनें स्थापित करने का निर्णय लिया और इस वृह्द प्रोजेक्ट को उदयपुर मंे स्थापित करने के लिये मेचिंग ग्रान्ट के तहत इसके पार्टनर के रूप में नेपाल के रोटरी क्लब आॅफ बिराटनगर का सहयोग लिया।
निवर्तमान सचिव अनिल नाहर ने बताया कि इसका 3 वर्ष का वार्षिक रखरखाव इसकी कीमत में शामिल है इसलिये इसके खराब होने की संभावना नगण्य है।
समारोह के मुख्य अतिथि आरएनटी मेडिकल काॅलेज के प्राचार्य डाॅ. डी.पी.सिंह ने बताया कि हाॅस्पिटल के इतिहास मे आज एक नया कदम जुड़ा है। अब यहंा पर गंभीर एवं अति गंभीर किडनी रोगियों को तत्काल उपचार मिलेगा और उसके जीवन को बचाया जा सकेगा। रोगी का जीवन बचाना चिकित्सक का प्रथम कर्तव्य है।
नेफ्रोलोजी विभागध्यक्ष डाॅ. मुकेश बड़जात्या ने इस अवसर पर विभाग में कार्यरत डायलिसिस मशीनों की जानकारी दी। समारोह में क्लब अध्यक्ष डाॅ. एन.के.धींग,सचिव दिनेशचन्द्र अग्रवाल, यू.एस.चैहान श्रीमती राजेन्द्र चैहान सहित अनेक रोटरी पदाधिकारी एवं सदस्य मौजूद थे।

Print Friendly, PDF & Email
Share

Tags: , , , ,

Category: Featured

Leave a Reply

udp-education