mobilenews
miraj
pc

ऐश्वर्या कालेज में फेकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम

| May 16, 2018 | 0 Comments

उदयपुर। ऐश्व र्या कालेज एज्युकेषन संस्थान एवं भोपाल नोबल्स युनिवर्सिटी के संयुक्त तत्वाधान में ऐश्वयर्या कालेज एज्युकेषन संस्थान में 14 दिवसीय फेकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम एडवांसेज इन सर्वे, स्टेटिस्टिकल एण्ड एनालिटिकल टुल्स इन रिसर्च मेथोडोलाजी का उद्घाट्न समारोह आज एश्वर्या कॅालेज में प्रारम्भ हुआ।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डाॅ. पी.के. दषोरा, पूर्व कुलपति कोटा युनिवर्सिटी, विषिश्ट अतिथि डाॅ. जे.एस. राणावत, चेयरपर्सन बी.एन. युनिवर्सिटी एवं डाॅ. आर.एस. चैहान रजिस्ट्रार बी.एन. युनिवर्सिटी थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता ऐष्वर्या काॅलेज की सीएमडी डाॅ. सीमा सिंह ने करते हुए बताया कि षोध की महत्ता प्रत्येक क्षेत्र में है एवं निजी व व्यवसायिक क्षेत्र में रिसर्च के आयाम विकसित होते जा रहे है। उन्होंने प्रषिक्षणार्थियों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि ज्ञान प्राप्ति के हर अवसर का लाभ उठाना चाहिए एवं एक्टिव रिसर्च पर अपने दैनिक व व्यवसायिक कार्यों को परखना चाहिए। इससे प्राप्त होने वाले परिणामों को ध्यान में रखकर वर्तमान व भविश्य के कार्यों की योजना बनानी चाहिए।
मुख्य अतिथि डाॅ. पी.के. दषौरा ने बताया कि इस फेकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम से षोधार्थी रिसर्च के विभिन्न टुल्स व तकनीकों को जानकर षोध की गुणवत्ता का गहन चिन्तन करने में सक्षम होगें। उन्होंने प्रषिक्षणार्थियों का अह्वान करते हुए कहा कि उनके लिए यह एक सुअवसर है कि वे विशय विषेशज्ञों से रिसर्च की गहन जानकारी प्राप्त कर सकते है एवं अपने भविश्य में सफलता प्राप्त कर सकते है।
विषिश्ट अतिथि डाॅ. जे.एस. राणावत ने कहा कि व्यक्ति को निरन्तर अध्ययन के माध्यम से जानकारी प्राप्त करनी चाहिए एवं संसार में होने वाले नई तकनीकों एवं रिसर्च के ज्ञान से स्वयं को सक्रिय रखना चाहिए।
कार्यक्रम में स्वागत उद्बोधन डाॅ. डी.एस. चुण्डावत ने किया। डाॅ. ए.एन. माथुर ने पाठ्यक्रम की जानकारी दी एवं बताया कि सरकारी, निजी महाविद्यालयों एवं षोधार्थी ने रजिस्ट्रेषन करवाया है एवं अब तक 62 प्रतिभागी रजिस्टर्ड हो चुके है। कार्यक्रम का संचालन डाॅ. अर्चना गोलवलकर ने किया एवं धन्यवाद ज्ञापन डाॅ. राषि माथुर ने किया।

Print Friendly, PDF & Email
Share

Tags: , ,

Category: News

Leave a Reply

udp-education