mobilenews
miraj
pc

शिक्षकों को दिया शिक्षक-छात्र संबंधों पर प्रशिक्षण

| May 16, 2018 | 0 Comments

रोटरी क्लब उदय द्वारा आयोजित कार्यक्रम

उदयपुर। रोटरी क्लब उदय द्वारा आज उमरड़ा स्थित एसएस कालेज आफ इंजिनियरिंग में शिक्षक-छात्र संबंधो पर प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में विभिन्न स्कूलों 250 से अधिक शिक्षकों ने भाग लिया।

प्रो. गायत्री तिवारी ने शिक्षकों को विभिन्न उदाहरण दे कर समझाया कि हर विषय का संबंध अलग-अलग तरह से होता है। इस अवसर पर उन्होंने शिक्षक-छात्रों के संबंधों को बहुत सरल तरीके से समझाया। उन्होेंने कहा कि 8 तरह की इंटलिजेन्सी होती है और उसमें से हर बच्चों में कोई न कोई इंटलिजेन्सी होती है और उसको जान समझकर बच्चें की गुणवत्ता को बाहर लाना टीचर्स की जिम्मेदारी होती है। उन्होंने कहा कि बच्चें के भीतर छिपी उसकी कला के अनुरूप उसे आगे बढ़ने का मौका दिया जाना चाहिये। टीचर्स को पढ़ाना बोझ न लगे इसके लिये जरूरी है कि टीचर्स अपनी जिम्मेदारी समझें क्योंकि टीचर्स ही देश का निर्माता होता है।
जिला शिक्षा अधिकारी नरेश डांगी ने कहा कि बच्चों के भविष्य को संवारने की जिम्मेदारी शिक्षकों पर होती है जिसकी उन्हें अपनी जिम्मेदारी के साथ निर्वहन करना चाहिये और शिक्षक कर भी रहे है। प्रारम्भ में क्लब अध्यक्ष राजेश चुघ ने कहा कि शिक्षक-छात्रों के संबंध बेहतर समाज एवं देश की नींव डालते है। इन पर पूरा ध्यान दिया जाना चाहिये। इस अवसर पर सचिव निर्वाचित विशाल भटनागर, डा. ऋ़तु वैष्णव, दीपेश हेमनानी सहित अनेक सदस्य मौजूद थे।

Print Friendly, PDF & Email
Share

Tags: , , ,

Category: Featured

Leave a Reply

udp-education