mobilenews
miraj
pc

खदानों में सुरक्षा-स्वच्छता के प्रति जागरूकता को जुटेगें देश भर के खनिक

| July 13, 2018 | 0 Comments

प्रथम अखिल भारतीय खान सुरक्षा, स्वच्छता एवं सिलिकोसिस जागरूकता सप्ताह- 2018 का आयोजन दिसम्बर में तय

उदयपुर। खनि श्रमिकों में सिलिकोसिस बीमारी के प्रति जागरूकता पैदा करने हेतु अखिल भारतीय खान सुरक्षा सप्ताह की थीम ”खान सुरक्षा, स्वच्छता एवं सिलिकोसिस जागरूता“ पर रखी गई है। इसके लिए प्रथम अखिल भारतीय खान सुरक्षा, स्वच्छता एवं सिलिकोसिस जागरूकता सप्ताह का आयोजन दिसंबर 2018 में हिन्दुस्तान जिंक द्वारा राजपुरा दरीबा माइन में होगा।

खान सुरक्षा महानिदेशालय के तत्त्वावधान में देश के विभिन्न राज्योें में संचालित भूमिगत धात्वीय खदानों में सुरक्षा प्रणाली एवं कार्यविधियों में एकरूपता लाने तथा खनन क्षेत्र में उत्पन्न चुनौतियों के सरलीकरण हेतु विविध भौगालिक परिस्थितियों में संचालित खनन क्षेत्रों के प्रतिनिधियों के अनुभवों को साझा करने के उद्देश्य से इस आयोजन हेतु शुक्रवार को हिन्दुस्तान जिंक लिमिटेड के आतिथ्य में बैठक का आयोजन हुआ। बैठक एन रजक, सुरक्षा उपमहानिदेशक, उत्तर-पश्चिमी अंचल, उदयपुर की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई, जिसके मुख्य अतिथि डाॅ एके सिन्हा, खान सुरक्षा उपमहानिदेशक, दक्षिण-पूर्वी अंचल, राँची थे।
बैठक में हिंदुस्तान जिंक, हिंन्दुस्तान काॅपर लिमिटेड, मैंग्नीज ओर इंडिया लिमिटेड , युरेनियम काॅर्पोरेषन आॅफ इण्डिया लिमिटेड, इण्डियन मेटल एवं फेरो अलाॅय लिमिटेड एवं हट्टी गोल्ड माईन्स प्रबन्धन के उच्चाधिकारियों सहित उड़ीसा, झारखण्ड, महाराष्ट्र, आंध्रप्रदेष, मध्यप्रदेष, छत्तीसगढ़ एवं राजस्थान में स्थित भूमिगत धात्वीय खदानोें के खान मालिक एवं तकनीकी विषय विषेषज्ञ सहित कुल 40 प्रतिनिधि सम्मिलित हुए। बैठक में निर्णयानुसार अगस्त से अक्टूबर माह में देश के विभिन्न खनन क्षेत्रों में कुल 30 प्रकार के ट्रेड-टेस्ट का आयोजन होगा, तदुपरांत 16 दिसम्बर, 2018 को मुख्य कार्यक्रम राजपुरा दरीबा माइन पर आयोजित मुख्य समापन समारोह में विजेता माइंस एवं प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरित किए जाएंगे। इस अवसर पर एक तकनीकी स्मारिका का विमोचन भी किया जाएगा।
हिन्दुस्तान जिं़क के हेड कार्पोरेट कम्यूनिकेशन पवन कौषिक ने बताया कि हिन्दुस्तान जिं़क वर्तमान में पूर्ण रूप से अंडरग्राउण्ड माइनिंग का परिचालन कर रहा है। सुरक्षा हमेशा से हमारी प्राथमिकता रही हैं। हम आॅन जाॅब और आॅफ जाॅब सुरक्षा पर ध्यान देते हैं, सुरक्षा के लिए हम आम लोगों को रोजमर्रा के जीवन में भी जागरूक करते रहते है। बीईंग सेफ एव ंबी सेफ कार्यक्रम सुरक्षा के प्रतिआम लोगों को जागरूक करने का एसा माध्यम है जिसके माध्यम से कर्मचारियों, परिवार और स्कूली बच्चों को घर,सडक एवं कार्य स्थल पर सुरक्षा हेतु जागरूक किया जा चुका है।
बैठक में हिन्दुस्तान जिंक दरीबा काम्प्लेक्स के साइट प्रेसीडेंट केसी मीणा, रामपुरा आगुचा के साइट प्रेसीडेंट आरपी दशोरा, दरीबा के माइंस यूनिट हेड संजय खटौड़, जावर के आपरेशन हेड एचपी कालावत, आरपी शर्मा, इस्माईल मोहम्मद सहित अन्य मांइस के प्रतिनिधि, अधिकारी उपस्थित थे। कार्यक्रम के संयोजक एके पोरवाल ने एक प्रजेंटेशन प्रस्तुत किया। अंत में हिंदुस्तान जिंक के हेड काॅर्पोरेट सेफ्टी वीपी जोशी ने धन्यवाद प्रस्तुत किया।

Print Friendly, PDF & Email
Share

Tags: , , , ,

Category: Featured

Leave a Reply

udp-education