mobilenews
miraj
pc

सरकारी स्कूल के बच्चों ने बताये इनोवेशन के तरीके

| July 19, 2018 | 0 Comments

एल्यूरिंग राजस्थान 2018 का दूसरा दिन

उदयपुर। फ्रेन्डस एक्ज़ीबिशन एण्ड प्रमोशन दिल्ली द्वारा केन्द्र सरकार के विभागों को लेकर होटल इन्दर रेजीडेनी में आयोजत की जरा रही तीन दिवसीय एल्यूरिंग राजस्थान-2018 प्रदर्शनी के दूसरे दिन आज विभिन्न सरकारी स्कूलों के 3000 बच्चों ने भाग लेकर जहां नये-नये इनोवेशन को जाना, वहीं कुछ स्टालों पर प्रश्न पूछ कर अपनी जिज्ञासाओं को शान्त किया।

संस्था के एम.एम. भास्कर एवं आनन्दपाल ने बताया कि बच्चों ने विशेष रूप से सोटवेयर टेक्नोलोजी पार्क आॅफ इंडिया स्टाॅल पर जा कर आईटी पार्क से संबंधित जानकारी हासिल की। आईटी पार्क बनने पर सरकार वहंा स्थापित होने वाले उद्योगों को सहायता प्रदान करती है। इसके साथ ही बच्चों ने नेशनल इनोवेशन फाउण्डेशन नामक स्टॅाल पर जाकर अपनी जिज्ञासाओं को शान्त किया। स्टाॅलधारकों ने बच्चों से प्रश्न पूछ कर देश में किये जा रहे इनोवेशन के बारें में प्रश्न पूछ उनकी बुद्धिमता की परीक्षा ली।
उन्होंने बताया कि प्रदर्शनी में विज्ञान और प्रौद्योगिकी, कौशल विकास व शिक्षा, सूचना प्रौद्योगिकी, संचार, जैव प्रौद्योगिकी, नवाचार, शिल्प, संस्कृति और सरकारी योजनाओं के क्षेत्र में अनुसंधान और विकास के बारें में युवाओं, किसानों और सामान्य लोगों का ज्ञान बढ़ाया। भास्कर ने बताया कि यह प्रदर्शनी विज्ञान और प्रौद्योगिकी प्रेमियों,किसानों, व्यापारियों, उद्योगपतियों और छात्रों के लिए नीति निर्माताओं, वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं में बातचीत करने के लिए एक मंच उपलब्ध कराया गया, जो कि विभिन्न क्षेत्रों में प्रयोगों और शोधों की एक झलक देगा। आनन्दपाल ने बताया कि इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, इसरो, आईसीएमआर, गेल, एचसीएल आदि कम्पनियां आकर्षण का केन्द्र बनी हुई है। नवीनतम नवाचारों और तकनीकों को प्रस्तुत करने वाले सभी मॉडलों के साथ अत्यधिक जानकारी प्रदान की।

Print Friendly, PDF & Email
Share

Tags: , , ,

Category: Featured

Leave a Reply

udp-education