mobilenews
miraj
pc

पेसिफिक में एमएस एक्सेल पर सर्टिफिकेशन प्रोग्राम

| August 9, 2018 | 0 Comments

उदयपुर। पेसिफिक विश्वविद्यालय के फैकल्टी ऑफ मैनेजमेन्ट में एमबीए कोर्स में नव-प्रवेशित विद्यार्थियों के लिए एमएस एक्सेल पर सर्टिफिकेशन प्रोग्राम हुआ।

महाविद्यालय डीन प्रो. महिमा बिड़ला ने बताया कि पेसिफिक इंस्टीट्यूट आफ मैनेजमेन्ट अनेक वोकेशनल सर्टिफिकेट प्रोग्राम आयोजित करता है जिससे विद्यार्थियों की क्षमता तथा व्यावसायिक कौशल में वृद्धि होती है। ऐसे कॅरियर केन्द्रित सर्टिफिकेट कार्यक्रमों से विद्यार्थी अपनी रोजगार योग्यता में वृद्धि करने में सफल होते है। ऐसे कार्यक्रमों से छात्र-छात्राओं को आज की गला काट प्रतिस्पद्र्धा के युग में प्रतिस्पद्र्धात्मक बढ़त हासिल करने में मदद मिलती है ओर उनमें ऐसे कौशल का विकास होता है जिसकी उद्योग जगत को आवश्यकता है।
कार्यक्रम संयोजक डा. कुलविन्दर कौर ने बताया कि पेसिफिक की इस परम्परा को कायम रखते हुए फैकल्टी आफ मैनेजमेन्ट ने कार्यशाला का आयोजन किया। दो दिनों तक चली कार्यशाला में रिसोर्स पर्सन अली यावर रेहा ने एम.एस. एक्सेल पर आधारित विभिन्न सत्रों का संचालन करते हुए एम.एस. एक्सेल में उपलब्ध साधनों जैसे डेटा फाॅरमैटिंग, डेटा वैलिडेशन, डेटा वेरीफिकेशन आदि के बारे में बताया। उन्होंने एक्सेल के साधनों जैसे लूक-अप, पिवोट, स्पार्कलाइन, लिंक एमबैडिंग जैसे डेटा एनालाइटिकल टूल्स की विस्तृत जानकारी दी। इन टूल्स के प्रशिक्षण से पढ़ाई पूर्ण करने के बाद कॅरियर जगत में प्रवेश करते समय विद्यार्थियों को काफी लाभ होगा। सर्टिफिकेशन प्रोग्रम में 82 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया।

Print Friendly, PDF & Email
Share

Tags: , , , ,

Category: Featured

Leave a Reply

udp-education