mobilenews
miraj
pc

जैन फूड लिटिल मास्टर शेफ प्रतियोगिता आज

| October 6, 2018 | 0 Comments

नन्हे शेफ बनायेंगे जैन फूड

उदयपुर। जैन कान्फ्रेन्स राष्ट्रीय महिला शाखा द्वारा रविवार को श्रमणसंघीय आचार्य डा. शिवमुनि के सानिध्य में महाप्रज्ञ विहार में जैन फूड लिटिल मास्टर शेफ प्रतियोगिता प्रातः साढ़े आठ से दस बजे तक आयोजित की जायेगी। जिसमें बड़ों के साथ-साथ नन्हें-नन्हें लिटिल शेफ भी जैन फूड बनाकर जैन शाकाहार परम्परा का निर्वहन करेंगे।

कार्यक्रम संयोजिका प्रवीणा सर्राफ ने बताया कि इस कार्यक्रम में श्रमण संघ के पाठशाला के बालक-बालिका भाग लेंगे। इसके अलावा बच्चें जैन फूड जैन आहार के पोर्टल का भी निर्मितण करेंगे।
उन्होंने बताया कि प्रतिभागी को अपना मनपसन्दीदा व्यंजन घर से तैयार कर लाना होगा। उसकी रेसीपी पेपर पर लिखनी होगी। प्रतियोगिता में व्यजन सिर्फ बालक-बालिका ही बालिका ही प्रस्तुत करेंगे। प्रतिभागी को अपना व्यंजन 30 मिनट में प्रस्तुत करना होगा। व्यंजन शुद्ध एवं सात्विक और न्यूट्रीशन से भरपूर जैन व्यंजन होना चाहिये।
संयोजिका निधि मुणोत ने बताया कि जैन व्यंजन में कोई भी बेकरी आइटम, बिस्किट, ब्रेड आदि का इस्तेमाल नहीं करना होगा लेकिन घर के बनायें हुए बिस्किट,ब्रेड का इस्तेमाल कर सकते है। प्रतियोगिता ए व बी ग्रुप में होगी। प्रथम ग्रुप गणधर में 7 से 9 वर्ष तक तथा द्वितीय ग्रुप में तीर्थंकर में उम्र सीमा 10 से 14 वर्ष तक के बच्चें भाग ले सकेंगे।
महिला शाखा द्वारा देश के 13 राज्यों में रविवार को एक साथ यह प्रतियोगिता आयोजित होगी। सभी प्रांत में यह प्रतियोगिता होगी। प्रांतीय स्तर पर विजेता रहने वाले प्रथम तीन बच्चों को पन्द्रह ,एक हजार व पंाच सौ रूपयें का नगद पुरूस्कार दिया जायेगा। राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाली प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार .11000रूपयें, द्वितीय पुरस्कार 7000 तथा तृतीय पुरस्कार 5000 रूपयें की नगद राशि विजेता को दी जायेगी। इसके साथ सभी लिटिल मास्टर्स के व्यंजनों की किताब भी उनके फोटो के साथ छपेगी।
आयोजन में शिवाचार्य चातुर्मास सांस्कृतिक समिति, जैन काॅन्फ्रेन्स महिला शाखा राजस्थान उदयपुर, श्री वर्द्धमान स्थानकवासी जैन श्रावक व श्राविका संघ उदयपुर की भी भागीदारी रहेगी।

Print Friendly, PDF & Email
Share

Tags: , , , , ,

Category: Featured

Leave a Reply

udp-education