mobilenews
miraj
pc

उत्तर भारत में मैनेजमेन्ट साइम्युलेशन में पेसिफिक का जलवा

| November 2, 2018 | 0 Comments

आल इण्डिया मैनेजमेन्ट एसोसिएशन (आईमा), नई दिल्ली द्वारा आयोजित साइम्युलेटेड मैनेजमेन्ट गैम्स के उत्तरी भारत क्षेत्र प्रतियोगिता में पेसिफिक विश्वविद्यालय ने लगातार 7वें वर्ष भी शीर्ष में स्थान अर्जित किया है।

आईमा द्वारा 30 अक्टुबर से 1 नवम्बर, 2018 को एस.जी.टी. युनिवर्सिटी, गुड़गाव में आयोजित उत्तरी भारत के काॅम्पीटीशन में उत्तरी भारत की ख्यातनाम मैनेजमेंट संस्थानों को पछाड़कर शीर्ष स्थान में प्रथम स्थान पर जीत अर्जित की। प्रतियोगिता में जम्मू कश्मीर, पंजाब, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान की 24 से अधिक प्रबंध संस्थानों की टीमों ने भाग लिया।
पेसिफिक सेन्टर आॅफ साइम्युलेशन के समन्वयक डा. शिवोह्म सिंह ने बिजनेस साइम्युलेशन के बारे में जानकारी दी कि पेसिफिक सेन्टर आॅफ साइम्युलेशन अपनी तरह का देश में अनूठा केन्द्र है, जो छात्रों को परिकल्पित वातावरण में व्यापार सम्बन्धी निर्णय लेने में मदद करता है। प्रबन्ध साइम्युलेशन में प्रत्येक प्रबन्धकीय टीम एक परिकल्पित उपक्रम का प्रतिनिधित्व करती है। उन्हें एक परिकल्पित वातावरण में विभिन्न कार्यक्षेत्रों के विभिन्न प्रकार के निर्णय लेने होते हैं। उत्पादन, विपणन, वित्त, एवं मूल्य रीति-नीति सम्बन्धी लिए जाने वाले निर्णय आॅल इण्डिया मैनजमेन्ट एशोसियन के ‘चाणक्य’ नामक विशेष साफ्टवेयर में दर्ज किये जाते है। इसके फलस्वरूप कम्प्युटर सृजित अनेक विकल्प प्रतिभागी टीम के सम्मुख उपस्थित होते है। इन विकल्पों के सम्बन्ध में प्रत्येक टीम को एक वास्तविक उपक्रम की प्रबन्धकीय टीम की तरह एक श्रृंखलाबद्ध क्रम में अनेक निर्णय लेने होते है। इन सभी निर्णयों के आधार पर उस परिकल्पित व्यावसायिक उपक्रम के अन्तिम परिणाम कम्प्युटर साफ्टवेयर द्वारा प्रस्तुत किए जाते है। इन परिणामों के आधार पर विजेता और उपविजेता टीमों का निर्णय लिया जाता हैंै।
प्रबन्धन संकाय कि डीन प्रो. महिमा बिड़ला ने विजेता टीम को बधाई देते हुए जानकारी दी कि पिछले छह वर्षों से श्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए विश्वविद्यालय की टीमे आइमा गेम्स में देश मंे लगातार प्रथम स्थान प्राप्त करती रही है एवं इस वर्ष उत्तरी भारत की प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर अमन श्रीमाल, प्रगति खण्डेलवाल, शिवानी जैन व मनिषा जेठी की टीम रही जबकि पश्चिमी भारत से भी पेसिफिक कि दो टीमें पहले ही बड़ोदरा से क्वालिफाई कर चुकि है। विजेता टीम 23 नवम्बर, 2018 को कोयम्बटूर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय प्रतियोगिता में विश्वविद्यालय का प्रतिनिधित्व करेगी।

Print Friendly, PDF & Email
Share

Tags: , , , , ,

Category: Featured

Leave a Reply

udp-education