mobilenews
miraj
pc

शिल्पग्राम में ‘शरद रंग’ 14 से, फूड फेस्टीवल में मिलेंगे नाना व्यंजन

| November 5, 2018 | 0 Comments

पद्मभूषण विश्व मोहन भट्ट के ‘‘डेजर्ट स्टाॅर्म’’ से होगा आगाज़

उदयपुर। पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र की ओर से आगामी 14 से 18 नवम्बर को शिल्पग्राम में पाँच दिवसीय ‘‘शरद रंग’’ का आयोजन किया जायेगा। जिसमें कला प्रेमियों को एक ओर विभिन्न प्रकार की कलाओं से रूबरू होने का मौका मिलेगा वहीं इस दौरान आयोजित फूड फेस्टीवल ‘‘एक्साॅटिक फूड’’ मुख्य आकर्षण होगा।

पांच दिवसीय ‘‘शरद रंग’’ की पहली शाम जयपुर के प्रसिद्ध संगीतकार व मोहन वीणा के जनक पद्मभूषण पं. विश्व मोहन भट्ट की फोक सिम्फनी ‘‘डेज़र्ट स्टाॅर्म’’ से सजी होगी। केन्द्र निदेशक फुरकान खान ने बताया कि केन्द्र का कला परिसर शिल्पग्राम में विगत दो-तीन वर्षों से इस परिसर में केन्द्र ने कुछ नये आयाम स्थापित किये जो शनैः शनैः लोगों में काफी लोकप्रिय हो रहे हैं। इसी कड़ी में प्रयोगवादी कलाओं से अलंकृत ‘‘शरद रंग’’ की शुरूआत पहली बार पिछले वर्ष की गई जिसका अपना एक नया व अनूठा कलेवर रहा है। इस आयोजन में लोक, शास्त्रीय, सिनेमा, शायरी, कविता, गायन, वादन और नर्तन जहां कलाओं के वैविध्य का एक नया फ्लेवर देता है वहीं इस आयोजन के साथ लोगों को विभिन्न राज्यों के खान-पान का स्वाद चखाने के लिये इसमें ‘‘फूड फेस्टीवल’’ का आयोजन सम्मिलित किया गया।

शिल्पग्राम में आगामी 14 से 18 नवम्बर को आयोज्य ‘‘शरद रंग’’ में रोजाना 12 बजे से फूड फेस्टीवल प्रारम्भ होगा। जिसमें राजस्थानी, गुजराती, पंजाबी, कश्मीरी, बिहारी, उत्तर प्रदेश आदि राज्यों के व्यंजनों का स्वाद चखने को मिलेगा। स्वादिष्ट खान-पान के साथ संगीत के तड़का देने के लिये केन्द्र द्वारा उदयपुर के पांच प्रसिद्ध बैण्ड समूह (आर्केस्ट्रा) सेवन स्टार बैण्ड, प्रवीण गौतम व साथियों का बैण्ड, सुशील चैधरी व साथियों का बैण्ड, भूपेश आमेटा व साथी तथा म्यूजिक मेकर्स बैण्ड उल्लेखनीय हैं।

पांच दिवसीय ‘‘शदर रंग’’ के दौरान ही शिल्पग्राम में दिन भर लोक कला दलों द्वारा लोक नृत्य व गीतों के कार्यक्रम प्रस्तुत किये जाएंगे। शाम 6.30 बजे से मुक्ताकाशी रंगमंच ‘‘कलांगन’’ पर विभिन्न सांस्कृतिक प्रस्तुतियाँ होंगी। रंगमंचीय कार्यक्रमों की शुरूआत 14 नवम्बर को पद्मभूषण पं. विश्व मोहन भट्ट व उनके साथियों के ‘‘डेज़र्ट’’ स्टाॅर्म’’ से होगी। 15 नवम्बर को विधि शर्मा द्वारा सुगम संगीत के तहत गीत, ग़ज़ल और सूफी गायन पेश किया जायेगा। 16 नवम्बर को राजस्थान उर्दू अकादमी के सहयोग से ‘‘मुशायरे’’ का आयोजन होगा।

‘शरद रंग’’ के चैथे दिन 17 नवम्बर को नई दिल्ली की संस्था साध्या के कलाकारों द्वारा नाटिका ‘‘गेम आॅफ डाइस’’ का प्रदर्शन किया जायेगा। इसी दिन जयपुर के नाहर बंधुओं साहित्य नाहर, डाॅ. राजकुमार नाहर, पं. संतोष नाहर द्वारा ‘‘नाद त्रयी’’ (त्रिवेणी) में सितार, तबले और वाॅयलिन पर अनूठा समागम प्रदर्शित किया जायेगा। पंच दिवसीय ‘‘शरद रंग’’ के समापन 18 नवम्बर को जयपुर के स्वराग बैण्ड द्वारा फोक व सूफी संगीत से सजी कृतियों का प्रदर्शन किया जायेगा।

Print Friendly, PDF & Email
Share

Tags: , , , , , ,

Category: Featured

Leave a Reply

udp-education