mobilenews
miraj
pc

पेसिफिक ने 200 विद्यालयों में करवाई कॅरिअर काउंसलिंग

| January 14, 2019 | 0 Comments

उदयपुर। पेसिफिक विश्वविधयालय द्वारा स्वामी विवेकानद की 156 वीं जयंती के उपलक्ष्य में उदयपुर संभाग के विभिन्न विद्यालयों में कॅरिअर काउंसलिंग दिवस मनाया गया। इसके अंतर्गत विभिन्न विद्यालयों में पोस्टर प्रदर्शनी प्रस्तुतीकरण व अन्य माध्यमो द्वारा 10 वीं व 12 वीं कक्षाओं के छात्र – छात्राओं को कॅरिअर निर्माण के लिए प्रेरित किया गया।

पेसिफिक विश्वविधयालय के रजिस्ट्रार शरद कोठारी के अनुसार इस कार्यक्रम के अन्तर्गत उदयपुर संभाग के लगभग 200 विधालयों में विश्वविधयालय के प्रतिनिधियों द्वारा छात्र – छात्राओं को भविष्य के लिए विषयवार चयन एवं उनसे सम्बंधित कोर्स की जानकारी दी गई। इस आयोजन में फतेह सी. सै. स्कूल, आरएमवीसीसै गर्ल्स स्कूल गोगुन्दा, गुरु नानक सी. सै. स्कूल, जवाहर जैन सी. सै. स्कूल, अभिनव सी. सै. स्कूल टेकरी , जावरमाइंस सी. सै. स्कूल भीण्डर सी. सै. स्कूल कानोड़ मावली फतहनगर आदि कई सरकारी विधालयों मे आयोजित किया गया।
पेसिफिक विज्ञानं महाविद्यालय एवं कार्यक्रम के संयोजक निदेशक डॉ गजेन्द्र पुरोहित ने बताया कि पेसिफिक विश्वविधयालय द्वारा यह अभूतपूर्व कदम ग्रामीण छात्र – छात्राओं में अपने लक्ष्य प्राप्ति को प्रेरित करने के लिए उठाया गया, पढाई में होशियार होने के साथ- साथ ये विधार्थी अन्य क्षेत्रों में भी काफी होशियार रहते है किन्तु सही मार्गदर्शन के अभाव में वे आगे नहीं बढ़ पाते | इसी कारण विश्वविद्यालय ने यह प्रयास किया, जिसमें विभिन्न विद्यालयों के प्रधानाचार्य ने भी पूरा सहयोग किया। विश्वविद्यालय के प्रतिनिधियों ने कला वाणिज्य व विज्ञान एवं अन्य विषयों के आयाम के बारे में बताया।
शिक्षा महाविद्यालय के निदेशक डॉ. खेलशंकर व्यास के अनुसार डिप्लोमा कोर्सेज के साथ-साथ भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे हैं स्टार्टअप प्रोग्राम को भी किया जा सकता। बस विद्यार्थियों को अपनी रूचि के अनुसार क्षेत्र का चयन करके उस पथ पर अग्रसर होना होता है। पेसिफिक विश्वविद्यालय द्वारा एक संपूर्ण करियर चार्ट बनाया गया जिसे इन विद्यालयों में वितरित किया गया। विद्यार्थियों ने अपने करियर के बारे में कई प्रश्न पूछे तथा भविष्य में उन क्षेत्रों में कैसे आगे बढ़ाया जाए इस बारे में विस्तृत जानकारी ली। इस आयोजन में पेसिफिक विश्वविद्यालय के विभिन्न संकायों के डीन, निदेशक व् अन्य संकाय का योगदान रहा।

Print Friendly, PDF & Email
Share

Tags: ,

Category: News

Leave a Reply

udp-education