mobilenews
miraj
pc

पर्यटकों के लिये सहायक सिद्ध होगा ’पधारो एप’

| October 9, 2018 | 0 Comments

हॉटेल जयसिंहगढ़ में हुए समारोह में पर्यटक उप निदेशक सुमिता सरोच ने किया लान्च

उदयपुर। पर्यटकों एवं गाइड के लिये सहायक बनाने हेतु स्थानीय पर्यटन विभाग, स्थानीय जिला प्रशासन,राज्य सरकार के सूचना एवं तकनीक विभाग के सहयोग से ग्लोकल ट्रेवल एक्सपीरियेंस प्रा. लि. द्वारा पधारो एप को पर्यटन उप निदेशक सुमिता सरोच एवं ग्लोकल ट्रेवल के संस्थापक कपिल शर्मा ने “पधारो” एप लॉन्च किया।

इस अवसर पर कपिल शर्मा ने बताया कि होटल्स के लिए नये बीटूबी पोर्टल को भी लॉन्च किया गया। शर्मा ने बताया कि इस एप की शुरुआत ‘‘पधारो उदयपुर” से जून 2017 में हुई थी, उसे अब ‘‘पधारो” के नाम से जल्द ही दूसरे शहरों में भी प्रारम्भ किया जाएगा।
शर्मा ने बताया कि गत एक वर्ष के दौरान 7000 से अधिक लोगों ने एप डाउनलोड की है तथा दी गयी सर्विसेज का इस्तेमाल किया है। अब यह एप एन्ड्रोइड के साथ साथ आईओएस पर भी उपलब्ध है। इस एप के जरिये किसी भी शहर में आने वाले टूरिस्ट्स को बेहतरीन सुविधाएं एप द्वारा अथवा हॉटेल रिसेप्शन से ही उपलब्ध हो जाएगी। इसी की शुरुआत उदयपुर से की जा रही है। ‘‘पधारो” ने अब तक उदयपुर की 6 होटल्स से टाई-अप कर लिया है और शीघ्र ही और अन्य अनेक हॉटेल्स ‘‘पधारो” के साथ जुड़ जायेंगे। और पिछले तीन महीनों से हॉटेल जयसिंह गढ़ ग्रुप के साथ ट्रायल के तौर पर चलाया जा रहा हैद्य इस पोर्टल से अब छोटी बजट हॉटेल्स ट्रेवल डेस्क पर बिना किसी भारी खर्च के बहुत ही वाज़िब कीमत पर ये पोर्टल इस्तेमाल कर पाएंेगे।
उन्होंने बताया कि ‘‘पधारो” राजस्थान सरकार के स्टार्टअप प्रोग्राम आई-स्टार्ट नेक्स्ट में चयनित है। हाल ही में डीओआईटी द्वारा बाजार सहायता के रूप में ‘‘पधारो” एप को आर्थिक सहायता भी प्रदान की गयी है। इसमें खास बात यह कि ’एप में टूरिस्ट्स अपनी स्टोरिज शेयर कर सकेंगे, जिससे आने वाले टूरिस्ट्स को मदद मिलेंगी। ’पधारो टूरिस्ट्स को इटीनिरेरी भी उपलब्ध कराएगा।
पर्यटक अब एप में टूरिस्ट गाइड्स बुक करने के अलावा ऑडियो गाइड्स भी खरीद पाएंगे, जो अभी अंग्रेजी में उपलब्ध होगा। शीघ्र ही ऑडियो गाइड अन्य भाषाओं में भी उपलब्ध कराया जायेगा। अब एप द्वारा स्थानीय अनुभव को बढ़ावा दिया जाएगा, जिससे टूरिस्ट्स लोकल कल्चर को और अच्छी तरीके से समझ सकेंगे। टूरिस्ट्स इस एप के माध्यम से साइकिल, बाइक, व कार बुक कर सकेंगे। एप में डिजिटल इंडिया के तहत ऑनलाइन पेमेंट्स के ऑप्शन्स मौजूद हैं। लॉनिं्चग के दौरान ‘‘पधारो” ने अपना नया ‘‘टी-शर्ट” भी रिलीज किया, और सोशल मीडिया प्रोमोशन्स के विनर्स को टी-शट्र्स दिए गए।

Print Friendly, PDF & Email
Share

Tags: , , ,

Category: Featured

Leave a Reply

udp-education