दीपावली के साथ आए ऑफर-2
udaipur. नवरात्रि व दीपावली ऐसे दो त्यौहार है जिसमें इलेक्ट्रोनिक कंपनियां अपने उत्पाद को जनता तक पहुंचाने के लिए पूरी ताकत झोंक देती है। इस वैश्वीकरण के युग में अनेक विदेश उत्पाद अब आसानी से भारत में न केवल उपलब्ध होने लग गये है वरन् वे भी ऑफरों के साथ।
इसी गलाकाट प्रतिस्पर्धी युग में कपनियां अपने वर्चस्व को बचाने एंव अपनी बिक्री को साल दर साल बढ़ाने हेतु जनता को तीज-त्यौंहार पर उपहार ला कर जनता को अपनी ओर आकर्षित करती है। हाल ही में समाप्त हुआ नवरात्रि-दशहरा का त्यौहार इलेक्ट्रोनिक बाजार के लिए ऑवर ऑल कहें तो ठीक नहीं रहा। इसको देखते हुए इलेक्ट्रोनिक कंपनियों की नजर अब दीपावली त्यौहार पर टिक गयी है। वे इस त्यौहांर को हर हाल में भुनाने में लगी है। पेनासोनिक कंपनी अपने एलसीडी-एलईडी उत्पाद पर 2 हजार तक का राईस कूकर, डीवीडी प्लेयर दे रही है तो फ्रीज एंव वाशिंग मशीन पर हेण्ड ब्लेडर या श्योर गिफ्ट दे रही है। कंप्यूटर निर्माता एचसीएल कंपनी अपने उपभोक्ता के लिए देश भर में एचसीएल लेपटॉप या डेस्क टॉप की खरीद पर बंपर प्राईज के रूप में स्क्रेच कार्ड जारी किया है जिस पर प्रथम पुरूस्कार के रूप में कार तथा 3 अन्य पुरूस्कार देने की घोषणा की है।
शकुन डिजी लाईफ के दीपक हिंगड़ ने बताया कि नवरात्रि का त्यो हार गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष ठीक नहीं रहा क्यों कि नवरात्रि का त्यौहार माह के अंत में आने के कारण जनता के पास नगद राशि के प्रवाह की कमी हो गई थी। अब पूरा ध्यान दीपावली पर लगा दिया है। उन्होनें बताया कि पेनासोनिक ने अपने विभिन्न उत्पादों पर विभिन्न प्रकार के गिफ्ट की स्कीम निकाली है,वहीं कंप्यूटर निर्माता कपंनी एचसीएल ने भी अपने उत्पादों पर श्येार गिफ्ट निकाले है। हिंगड़ ने बताया कि गत वर्ष की नवरात्रि की तुलना में इस वर्ष एलसीडी-एलईडी में 25-30 प्रतिशत की ग्रोथ रही जबकि टीवी की बिक्री इतने प्रतिशत ही डाऊन रही।
विश्व में 36 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ बाजार में खड़ी एलसीडी-एलईडी निर्माता आर्ट ऑफ कलर नामक कंपनी का भारत में 8-10 प्रतिशत मार्केट शेयर है। इलेक्ट्रोनिक वाली लगभग सभी कंपनियों को टीएफटी यही बनाकर देती है। यह कंपनी अपने उत्पाद पर 3 वर्ष की पार्ट्स रिप्लेसमेन्ट की वारंटी दे रही है। कंपनी के अलावा डीलर की ओर से भी टारगेट को पूरा करने के लिए उपभोक्ता को उपहार दिए जा रहे है।
एचसीएल के डीलर गौतम हिंगड़ ने बताया कि गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष लेपटॉप में करीब 30 प्रतिशत की ग्रोथ रही। कंपनी ने अपने उत्पाद की अधिकाधिक बिक्री के लिए अनेक प्रकार की स्कीम निकाल रखी है।
टीवी रेडियोज के शंकर पाहुजा ने बताया कि वीडियोकोन कंपनी ने भी इस वर्ष दीपावली पर 12 हजार से 40 हजार तक का एलसीडी बाजार में उतारा है। टीवी की सेल गत वर्ष की तुलना में करीब 20 प्रतिशत की गिरावट देखी जा रही है जबकि कीमत में किसी भी प्रकार बढ़ोतरी नहीं देखी गई है जबकि एलसीडी में एक सौ प्रतिशत की ग्रोथ रही।
लिबर्टी एसोसिएटस के सेल्स मेनेजर दिनेश नागदा ने बताया कि पेनासोनिक एलईडी व प्लाजमा पर 10 हजार रूपयें का पेनासोनिक का ही लेजर प्रिन्टर फ्री तथा 32 इंच के एलसीडी या एलईडी पर पेनासेानिक का राईस कूकर दिया जा रहा है। इसके अलावा डीलर की ओर से भी उपभोक्ताओं को उपहार दिये जा रहे है। उन्होनें बताया कि गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष एलईडी में 100 प्रतिशत की ग्रोथ रही। जनता टीवी की तलुना में 70 प्रतिशत कस्टमर एलीडी व एलईडी की ओर रूख कर रहे है। गत वर्ष की नवरत्रि की तलुना में इस वर्ष करीब 150 प्रतिशत की ग्रोथ रही। शोरूम पर पेनासोनिक की एलईडी 34 हजार से पौने दो लाख तक का तथा प्लाजमा 45 हजर से 4 लाख रूपयें तक का उपलब्ध है।
इलेक्ट्रोनिक उत्पाद बेचने वाले साउण्ड एण्ड विजन शोरूम पर सेमसंग के फ्रीज, एलसीडी, एलईडी, टीवी पर अनेक प्रकार के ऑफर दिए जा रहे है। एलसीडी पर गत वर्ष की तलुना में इस वर्ष 200 प्रतिशत की ग्रोथ हुई।