आईआईएम उदयपुर में संवाह : मार्केटिंग कॉनक्लेव
उदयपुर। भारतीय प्रबंधन संस्थान आईआईएम उदयपुर के वार्षिक मार्केटिंग कॉनक्लेव का पहला संस्करण “संवाह” कॉलेज परिसर में शनिवार को हुआ। इसका विषय “रीथिंक : चेंजिंग मार्केटिंग प्रैक्टिसेज विद चेंजिंग टाइम्स” था।
संवाह भारतीय प्रबंधन संस्थान उदयपुर की मार्केटिंग क्लब मार्क लैन – द्वारा नियोजित और संगठित, एक छात्र संचालित पहल है। कार्यक्रम में कई ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रतियोगिताएं हुई। इनका उददेश्य रचनात्मकता, प्रतिभा और मार्केटिंग की क्षमता के मामले में प्रतिस्पर्धा कर देश के बी-स्कूलों से सर्वश्रेष्ठ प्रतिभा को पहचानना था। कार्यक्रम आईडी लैब्सं के सीईओ अमित त्रिपाठी के व्याख्यानन से हुआ।
उन्होंने “डिजिटल मीडिया मार्केटिंग” विषयक वर्कशॉप में बताया कि आज के युग में डिजिटल जीवन फेसबुक और ट्विटर जैसे मीडिया चैनलों से परे अन्य क्षेत्रों तक पहुंच गया है। उन्होंने कहा कि सफ़ल मार्केटिंग की कुंजी कंपनी और उपभोक्ता की जरुरत के बीच समन्वय बैठाना हैं।
उसके बाद सेल्स वर्कशॉप का आयोजन कराया गया। वक्ता मार्तंड शुक्ला, एएसएम, पेप्सीको और भरत नागौरी ने लाभप्रदता और उपलब्धता के महत्व पर विचार व्यक्त किये। इस सत्र में उन्होंने अपने अनुभवों का उदाहरण देते हुए मार्केट की परिस्थितियों और चुनौतियों से अवगत कराया। अगले सत्र में जक्स्टापोस प्रतियोगिता का आयोजन हुआ, जिसमे भारतीय प्रबंधन संस्थान इंदौर (मुंबई कैम्पस), एस. पी. जैन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट एंड रिसर्च और आईआईएम उदयपुर के छात्रों ने भाग लिया। प्रतियोगिता में आई आईएम उदयपुर की वार्कलैन टीम विजयी रही। दोपहर सत्र की शुरुआत प्रोफेसर जनत शाह, निदेशक, आईआईएम उदयपुर के सम्बोधन से हुई। प्रोफेसर शाह ने आईआईएम उदयपुर के तीन स्तम्भों (शोध, बदलाव और एकीकरण) के बारे में बात करते हुए उदयपुर की उन्नति में अग्रणी योगदान देने की प्रेरणा दी।
इसके पश्चात दो पैनल डिस्कशन का आयोजन हुआ। पहले पैनल का विषय “री थींक सर्विसेस मार्केटिंग” था, जिसमे निम्नलिखित वक्ताओं रथिन लाहिरी, सीएमओ, मेरुकैब्स प्रशांत लक्ष्मणेश्वर हेड मार्केटिंग सोलूशन्स, ग्लोबल मार्केट्स ग्रुप आईसीआईसीआई नवीन कुकरेजा, सीएमओ, पॉलिसी बाज़ार ने अपना योगदान दिया। दूसरे पैनल का विषय “री थींक न्यू प्रॉडक्ट डेवेलपमेंट” था, जिसमें अंशुबगई, एमडी, एएमसी कुकवेयर, अभिषेक सिन्हा, सीईओ, इको इंडिया फाइनेंसियल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड ने अपना योगदान दिया।
अंत वक्ताओं के सम्मान व धन्यवाद के साथ संपन्न हुआ। आईआईएम उदयपुर के प्रथम मार्केटिंग कॉनक्लेव को वक्ताओं एव प्रतिभागियों से अत्यंत सराहना मिली। संस्थान ने सदैव स्थानीय समुदाय से संपर्क बढ़ाने पर जोर दिया हैं और इसी भावना को आगे बढ़ाते हुए इस कार्यक्रम में उदयपुर के अन्य कॉलेजों से 65 प्रतिभागियों को सम्मलित किया। संवाह सभी प्रतिभागियों के लिए एक अद्भुत अनुभव रहा और इससे संस्थान को स्थानीय उद्योग एवम समुदाय से अपना सम्बन्ध प्रगाढ़ बनाने का मौका प्राप्त हुआ है।