विश्व उपभोक्ता दिवस पर रोटरी उदयपुर ने 9 जनों को प्रदान किया सेवा सम्मान
Udaipur. जिला उपभोक्ता मंच के अध्यक्ष शिवसिंह चौहान ने कहा कि किसी भी सेवा प्रदाता के लिए उसका ग्राहक भगवान के समान होता है इसलिए उसके साथ मधुर एंव विश्वास के संबंध स्थापित करने चाहिए।
वे विश्व उपभोक्ता दिवस की पूर्व संध्या पर रोटरी क्लब द्वारा आयोजित श्रेष्ठ उपभोक्ता सेवा सम्मान समारोह में उपभोक्ता के अधिकार विषय पर संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि उपभोक्ता व व्यवसायी के बीच रिश्ता नीति, नियम, धर्म व न्याय पर आधारित होना चाहिए।
उन्होंने आगाह किया कि बाजार में उपलब्ध अनेक वस्तुएं एंव सेवाएं उपलब्ध हैं लेकिन उपभोक्ता को उप सभी की ओर स्वर्ण मृग की तरह नहीं भागना चाहिए। उस विज्ञापन में दिए मिथक को समझ कर आगे बढऩा चाहिए। भारत में 24 दिसंबर 1986 को लागू हुए उपभोक्ता संरक्षण कानून पूर्णत:उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा के लिए बनाया गया है। अब इस कानून में बैंकिग व मेडीकल सेवाओं को भी जोड़ दिया गया है। सेवा का क्षेत्र व्यापक होता जा रहा है।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि शिवसिंह चौहान,क्लब अध्यक्ष सुशील बांठिया, सचिव ओ. पी. सहलोत, सुभाष सिंघवी, मानिक नाहर, के. एस. मोगरा, क्लब की उपभोक्ता संरक्षण कमेटी के चेयरमेन एस. एन. गुप्ता ने श्रेष्ठ उपभोक्ता सेवा के लिए सुन्दर ज्वैलर्स के अशोक सिंघवी, सुनील गारमेन्ट्स के मदन डांगी, अनिल डांगी, नेहा मेडीकल्स के सुशील चित्तौड़ा, प्रभु कुमार कारवां, कृष्णगोपाल पारख, रक्षा जैन, सुन्दरलाल चित्तौड़ा, व आल इंडिया रेडियो उदयपुर के उप निदेशक माणिक आर्य को उपरना ओढ़ाकर, श्रीफल भेंटकर, स्मृतिचिन्ह एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। अंत में प्रश्रोत्तर के जरिये सदस्यों ने अपनी जिज्ञासाओं को शान्त किया। सचिव ओ. पी. सहलोत ने धन्यवाद दिया व अगले सप्ताह होने वाले रोटरी कार्यक्रमों की जानकारी दी। प्रारम्भ में सरला बांठिया ने ईश वंदना प्रस्तुत की।