mobilenews
miraj
pc

गुप्तेश्वर महादेव के मेले में उमडे़ श्रद्धालु

| September 19, 2013 | 0 Comments

190917Udaipur. तीतरड़ी होड़ा पर्वत स्थित गुप्तेरश्वभर महादेव पर आज मेले का आयोजन हुआ। आसपास के गांवों से मेलार्थियों की भीड़ पहुंची। बच्चे चकरी डॉलर, झूले में बैठने व आइसक्रीम, खिलौने खरीदने में व्यस्त दिखे वहीं महिलाएं मनिहारी की दुकानों पर खरीददारी कर रही थी। युवक बेल्ट, चश्मे, घड़ी व मिठाई की दुकानों पर खरीददारी करते देखे गये।

190918गुफा मन्दिर में सुबह महादेव का रूद्राभिषेक, हवन व पूर्णाहुति पं. ललित आमेटा के आचार्यत्व में हुआ। इसके बाद महादेव की अखाड़ा आरती महन्त बृज बिहारी ‘बन‘ के सानिध्य में हुई। प्रातः इससे पूर्व रात्रि जागरण किया गया जिसमें पुष्कर गुप्तेश्वर, हरिदर्शन वैष्णव, भगवतसिंह बिलिया व राम भाई सिन्धी ने भजन प्रस्तुत किये।
190919मन्दिर पर सुबह 7 बजे से ही भक्तो की भीड़ पहुंचनी शुरू हो गई थी। भक्त नाचते, गाते महादेव के जयकारे लगाते भगवान गुप्तेश्वर महादेव के दर्शन कर रहे थे। इस दौरान गांववालों द्वारा बिलिया व आम्बाफला गांव की तरफ से ध्वजा चढ़ाने की पारम्परिक रस्म पूरी की गई। मेले में पानी व्यवस्था के लिये जगह-जगह पानी के टैंकर खड़े थे। पुलिस जाब्ता। भी पर्याप्त मात्रा में मौजूद था। गुप्तेश्वर युवा विकास समिति के कार्यकर्ता भी अपनी स्वयं सेवा दे रहे थे। शाम होते-होते मेले से भीड़ कम होने लगी। ज्ञातव्य है कि कल अर्थात शुक्रवार को भी मेला भरेगा। कल मेले का दूसरा दिन होगा और इसमें भी भारी भीड़ जुटने की सम्भावना है।

Print Friendly, PDF & Email
Share

Tags: , , ,

Category: Featured

Leave a Reply

udp-education