mobilenews
miraj
pc

कूडो खिलाड़ियों ने सूर्य ध्यान एवं अनुशासन को समझा

| December 31, 2017 | 0 Comments

चेम्पियनशिप आज, 200 खिलाड़ी भिड़ेगे एक-दूसरे

उदयपुर। राजस्थान कूडो एसोसिएशन द्वारा राज्य के मिक्स मार्शल आर्ट खिलाड़ियों के लिये न्यू भूपालपुरा स्थित सीपीएस स्कूल में चल रहे चार दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण शिविर एवं चेम्पियनशीप के तीसरे दिन आज खिलाड़ियों ने जहंा सन मेडिटेशन पर ध्यान केन्द्रीत किया, वहीं खिलाड़ियों को कूडो में जीत में मुख्य भूमिका निााने वाले अनुशासन के महत्व को बारीकी से समझाया गया।

शिविर के मुख्य प्रशिक्षक एवं राजस्थान कूडो एसोसिएशन के अध्यक्ष रेन्शी राजकुमार मेनारिया ने सभी शिविार्थियां को सन मेडिटेशन की बारिकियों से अवगत कराने के साथ ही सूर्य एवं प्रकृति की दिनचर्या के साथ अनुशासन के मर्म को समझाया, साथ ही आत्म एवं डंडा अनुशासन के बीच के अन्तर को बताते हुए खिलाड़ियों के स्व अनुशासन को महत्वपूर्ण बताया।
उन्होंने खिलाड़ियों को सूर्योदय से पूर्व एवं बाद में 1 घण्टे का मार्शल आर्ट में ह्दय की भूमिका निभानें वाले अनुशासन को समझा कर उसके साथ आत्मसात कराया। तीसरे दिन के दूसरे सत्र में 10 प्रशिक्षकों की टीम ने मेनारिया के नेतृत्व में विद्यार्थियों को 10 केटेगरी में कूडो की बारिकियंा सिखायी। प्रशिक्षण के दौरान शारीरिक क्षमताओं के बॉर्डर पर व्यायाम व ताकत का संतुलन खिलाड़ियों में जबरदस्त देखने को मिला।
सेन्साए प्रियंाक राणा ने खिलाड़ि़यों को जापानी कला जूजूत्सु, अइकीजुत्सू एवं जूडो की कलाओं के जादुई दंावपेचों का प्रशिक्षण दिया। अन्तर्राष्ट्रीय खिलाड़ी एवं राष्ट्रीय प्रशिक्षक विपाश मेनारिया ने बताया कि नोमबाजा, थ्रोईंग टेक्निक्स, ओगोशी,इप्पोना सिओई नागे, वे आशी नजाए व गिरतें वक्त चोटों से बचने की तकनीक, उकेमी वाजा, ब्रेक फालिंग, टेक्निक, माए मताकी, कूगेरी आदि का प्रशिक्षण दिया।
राष्ट्रीय प्रशिक्षक विस्पी कासद ने खिलाड़ियों को शारीरिक शौष्ठव व रिलेटिव मसल्स के डवलप करने व मजबूत बनाने के साथ-साथ जूजूत्सु की ग्राउण्ड रोप्लिंग टेक्निक्स का गहन प्रशिक्षण दिया।
149 मेडल्स के लिये आज भिड़ेंगे खिलाड़ी-रेन्शी राजकुमार मेनारिया ने बताया कि चार दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण शिविर के अंतिम दिन सोमवार को 200 से अधिक खिलाड़ी विभिन्न मेडल के लिये प्रातः 7 बजे से भिड़ेंगे। यह भिडंत दोपहर 3 बजे तक चलेगी। विभिन्न भार एवं तकनीकी वर्गो में यह मुकाबला कड़ा रहेगा। कूडो खिलाड़ी 149 मेडल्स के लिये भिड़ेंगेे। मुख्य मुकाबला चेम्पियन ऑफ चेम्पियनशीप ट्रॉफी,सीनियर एंव जूनियर वर्ग में बेस्ट फाईटर के लिये होगा।
सोमवार को संाय 4 बजे आयोजित होने वाले समापन एवं पदक वितरण समारोह की मुख्य अतिथि पुलिस महानिरीक्षक जेल प्रीता भार्गव, विशिष्ठ अतिथि अपर पुलिस अधीक्षक सुधीर जोशी,सीपीएस स्कूल की निदेशक अलका शर्मा होंगे जबकि अध्यक्षता राजसथान सिन्धी अकादमी के अध्यक्ष हरीश राजानी करेंगंे।
खिलाड़ि़यों के नव वर्ष के स्वागत में आज सीपीएस स्कूल मंें डांस पार्टी एवं गाला डीनर का आयोजन किया गया। जिसमें विभिन्न राज्यों के खिलाड़ियों एवं उनके अभिभावकों ने आयोजन में भागीदारी का उसका आनन्द उठाया।

Print Friendly, PDF & Email
Share

Tags: , , , ,

Category: Featured

Leave a Reply

udp-education