अहमदाबाद आमान परिवर्तन पर अब तक मिले मात्र 35 करोड़ रुपए
सिटी रेलवे स्टेशन पर लगेगा एस्केलेटर
उदयपुर। उदयपुर-अहमदाबाद आमान परिवर्तन के लिए अब तक मात्र 35 करोड़ रुपए ही स्वीुकृत किए गए हैं। इस राशि का उपयोग इस खंड में छोटे-बडे़ ब्रिज बनाने में किया जा रहा है। अगर अगले वर्षों में समुचित राशि मिलती रही तो वर्ष 2015 तक आमान परिवर्तन हो पाएगा। इसी प्रकार रतलाम-डूंगरपुर-बांसवाड़ा का परिवर्तन भी वर्ष 2016 तक हो पाएगा। उदयपुर सिटी रेलवे स्टेमशन पर बन रहा मल्टी फंक्श्नल काम्पलेक्स (रेल्वे बजट होटल) का निर्माण नवम्बर 2012 तक पूरा कर इसे शुरू कर दिया जाएगा।
यह जानकारी अजमेर में हुई मण्डलस्तरीय रेल उपयोगकर्ता सलाहकार समिति की बैठक में दी गई। उदयपुर चैम्बर ऑफ कॉमर्स एवं इण्डस्ट्री के प्रतिनिधि के रूप में चैम्बर के पूर्व अध्यक्ष के. एस. मोगरा ने बैठक में भाग लिया। इसके अतिरिक्त बैठक में सिटी रेल्वे स्टेशन पर वर्ष 2012-13 में एस्केलेटर लगाने की सहमति प्रदान की गई। मेवाड़ एक्सप्रेस में सेकंड एसी कोच लगाये जाने हेतु आवश्य क कार्यवाही करने का निर्णय किया गया। इंदौर के लिए शाम को ट्रेन चलाना अतिरिक्तप रैक की उपलब्धाता पर निर्भर होगा। चेतक एवं मेवाड़ एक्सप्रेस में वीआईपी कोटा बढ़ाने पर विचार किया जायेगा। सिटी रेल्वे स्टेशन पर एक ओवरब्रिज का निर्माण किया जायेगा जिसे मल्टीफंक्शनल कॉम्पलेक्स से जोड़ा जायेगा। सिटी रेलवे स्टेशन एवं राणा प्रतापनगर स्टेशन पर टिकट बुकिंग हेतु यात्रियों को सुविधा प्रदान करने की दृष्टि से अतिरिक्त काउंटर स्थापित किया जायेगा।
इनलैंड कंटेनर डिपो को यथाशीघ्र चालू करवाये जाने के लिये रेल्वे के अधिकारियों की स्थानीय उद्यमियों के साथ यूसीसीआई में एक बैठक आयोजित की जायेगी जिससे डिपो के सुचारू संचालन में आ रही समस्याओं का निराकरण हो सके।
बैठक में यूसीसीआई ने नाथद्वारा से शिरडी तक रेल चलाने का सुझाव रखा ताकि ब्रॉडगेज लाइन का उपयोग हो सके।
सिटी रेलवे स्टेशन के निकट स्थित भूमि पर नई पिट लाईन बनाने का कार्य आरंभ हो चुका है। सिटी रेलवे स्टेशन के पीछे की ओर द्वितीय प्रवेश द्वार बनाये जाने के लिये कार्य योजना के तहत सन् 2015 तक द्वितीय प्रवेश द्वार का निर्माण करवाये जाने की सहमति प्रदान की गई। सिटी रेलवे स्टेशन के उद्यान के निकट 552 वर्गमीटर अतिरिक्त भूमि पर पार्किंग स्थल विकसित किया जायेगा।
मालगाड़ी के फुल रेक की पार्किंग हेतु मेन ट्रेक के बराबर एक अतिरिक्त रेलवे ट्रेक का सिटी रेलवे स्टेशन से बस स्टेण्ड वाले मार्ग पर निर्माण करवाया जायेगा। लाईन नं. 1 की डेड एण्ड का विस्तार करते हुए इसे वर्ष 2012-13 की कार्ययोजना में शामिल किया गया है।
सिटी रेलवे स्टेशन के पूरे प्लेटफार्म को शेड द्वारा कवर किया जायेगा। वर्तमान 310 मीटर प्लेटफार्म शेड का उमरड़ा साईड में विस्तार वर्ष 2012—13 की कार्ययोजना में सम्मिलित किया गया है। प्लेटफार्म नं. 1 की तरह प्लेटफार्म नं. 2 पर भी ग्रेनाइट की राउण्ड शेप की तरह बैंचें लगवाई जायेगी।