mobilenews
miraj
pc

कम्‍प्‍यूटर में युवा प्रतिभाओं की खोज परीक्षा 1 सितंबर को

| July 31, 2013 | 0 Comments

क्षेत्रीय स्तर पर दिखाई प्रतिभा
सीएसआई का आयोजन

310707Udaipur. कम्‍प्‍यूटर सोसायटी ऑफ इंडिया की ओर से कम्यू्क। टर में युवा प्रतिभाओं की खोज के लिए राष्ट्रीय स्पर्धा 1 सितंबर को चेन्नई में होगी। क्षेत्रीय स्तर की विजेता टीमों को राष्ट्रीय स्तर पर जाने के लिए आने-जाने का खर्च व रहने की निशुल्क व्यवस्था की जाएगी।

संभाग के कॉर्डिनेटर अध्यक्ष सीएसआई उदयपुर चेप्टर डॉ. धर्मसिंह ने बताया कि इससे पहले क्षेत्रीय टीमों के चयन के लिए 28 जुलाई को हुई स्पपर्धा में छात्रों का चयन किया गया। दो राष्ट्रीय विजेता टीमों को अर्न्तराष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग लेने का अवसर मिलेगा जो 24-27 अक्टूबर को कोलम्बो (श्रीलंका) में होगी। सीटीएई के अधिष्ठाता प्रोफेसर बी. पी. नंदवाना ने बताया कि प्रतियोगिता का उद्देश्य देश के विद्यार्थियों में समस्या के हल की प्रोग्रामिंग करने के कौशल एवं प्रतिभा की परीक्षा ली जाती है। इसमें विद्यार्थी की गति, समूह में कार्य करने की क्षमता एवं सही आकलन क्षमता देखी जाती है।
यह परीक्षा क्षेत्रीय, राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विद्यार्थियों को प्रोत्साहन देती है साथ ही विजेताओं को नकद पुरस्कार भी प्रदान करती है। यह एक समूह या टीम आधारित प्रतियोगिता है, प्रत्येक समूह में 3 विद्यार्थी होते हैं। जो विद्यार्थी 1 जनवरी 1995 के बाद जन्म लिये हैं इसमें भाग लेने के लिए पात्र माने गये हैं। किसी एक स्कूल के विद्यार्थियों का केवल एक दल भाग ले सकता है। यह प्रतियोगिता 2 घटों के समायावधि की है जिसमें 4 समस्याओं को किसी प्रोग्रामिंग लेंग्वेज द्वारा हल करना है। विद्यार्थियों की प्रोग्रामिंग भाषा की दक्षता की परीक्षा है। विजेता टीम का चयन सही एवं शीघ्र हल देने वाली टीम के रूप में किया जाता है।

Print Friendly, PDF & Email
Share

Tags: , ,

Category: News

Leave a Reply

udp-education