mobilenews
miraj
pc

हजरतगंज लखनऊ में खुला इंदिरा आईवीएफ का टेस्ट ट्यूब बेबी सेंटर

| June 25, 2016 | 5 Comments

250607उदयपुर। संतान की आस में जगह-जगह इलाज से थक चुके नि:संतान दम्पतियों के जीवन में इंदिरा आई.वी.एफ ग्रुप खुशियों की बारिश लेकर आया है। कम कीमत पर विश्वस्तरीय तकनीक के जरिए दंपतियों को संतान का सुख देना हमारा मकसद है। इसी मकसद को पूरा करने के लिए हमारे ग्रुप ने लखनऊ में काम शुरू किया है।

यह जानकारी इंदिरा आई.वी.एफ ग्रुप के चैयरमेन डॉ. अजय मुर्डिया ने शुक्रवार को लखनऊ सेंटर के उद्घाटन अवसर पर दी। यह सेंटर शॉलिमार लॉजिक्स में राणा प्रताप मार्ग पर नेशनल कॉलेज के सामने खोला गया है। सेंटर का उद्घाटन उत्तरप्रदेश के केबिनेट मंत्री [ग्रामीण विकास] अरविंद कुमार सिंह, केबिनेट मंत्री [स्टाम्प, पंजीकरण एवं नागरिक सुरक्षा] रघुराज प्रताप सिंह] व विधानसभा परिषद के सदस्य अक्षय प्रताप सिंह ने फीता काट कर किया। इस मौके पर ग्रुप के मेडिकल डायरेक्टर डॉ. क्षितिज मुर्डिया व ऑपरेशन्स डायरेक्टर मनीष खत्री भी उपस्थित थे जिन्होंने सेंटर के बारे में विस्तृत जानकारी दी।
इंदिरा आईवीएफ लखनऊ के आईवीएफ विशेषज्ञ डॉ. संतोष गौर ने बताया कि टेस्ट ट्यूब बेबी तकनीक की फीस मात्र 25 हजार रुपए रखी गई है। दवाइयों का खर्च अलग से होगा, जो लगभग 70 से 80 हजार रुपए हो सकता है। हमारी कोशिश है कि कम दामों में विश्व स्तरीय तकनीक हम, आम आदमी को मुहैया करा सकें। आईवीएफ स्पेशलिस्ट डॉ. प्रतिभा सिंह के मुताबिक पारंपरिक अंदाज वाले लखनऊ में टेस्ट ट्यूब बेबी के लिए सबसे पहले बड़े पैमाने पर जागरूकता पैदा करने की चुनौती होगी। उन्होंने कहा कई तरह की भ्रान्तियां समाज में है। एक तो नि:संतान दम्पति को समाज में ताने दिए जाते हैं, वहीं टेस्ट ट्यूब बेबी को लेकर भी कई तरह की अफवाह है, पर नि:संतान दम्पति को जानना जरूरी है कि यह कोई लाइलाज बीमारी नहीं है तथा वैज्ञानिक इलाज के जरिए हर सूनी गोद को भरा जा सकता है। आई.वी.एफ स्पेशलिस्ट डॉ. संतोष जेना ने बताया कि इस सेंटर पर प्रतिदिन सुबह प्रात: 9 से 10 बजे तक नि:शुल्क परामर्श दिया जाएगा। कोई भी नि:संतान दम्पति टेस्ट ट्यूब बेबी से जुड़ी कोई भी जानकारी नि:शुल्क प्राप्त कर सकता है। उन्होंने कहा कि अब लोगों को इन्दिरा आई.वी.एफ सेंटर की सुविधा के लिए उदयपुर का रुख नहीं करना पड़ेगा तथा यहां लखनऊ सेंटर पर ही उन्हें मिलेगा वहीं भरोसा, वही विश्वसनीयता तथा वहीं सफलता।

Print Friendly, PDF & Email
Share

Tags: , , , , ,

Category: Featured

Comments (5)

Trackback URL | Comments RSS Feed

  1. SANJAY KUMAR says:

    हमें टेस्ट ट्यूब बेबी के लिए सलाह चाहिए।

  2. Sonam says:

    Hame puri jamkar chahiye

  3. indra pal says:

    Hame test tube baby karwana hi hame puri jankari bataye pls

  4. Sunita says:

    Game test tub bevy chahiye

  5. Pannelal says:

    Test tube baby karwane m total kitana Khar ch ayega aur kya iske garenti bhi h testube baby ki please bataye sabhi charge sahit

Leave a Reply

udp-education